होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

ECONOMY COUNTRY LIST : जापान को पीछे छोड़ जर्मनी अर्थव्यवस्था वाले देश में आगे, भारत की उम्मीदें भी बरकरार

ECONOMY COUNTRY LIST : जापान को पीछे छोड़ जर्मनी अर्थव्यवस्था वाले देश में आगे, भारत की उम्मीदें भी बरकरार

जर्मनी। दुनिया (World) की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Lagrest Economy) का ताज (Ranking) अब जर्मनी (Jurmany) को मिल (Find) गया है। जर्मनी इस उलब्धि को इस लिए भी हासिल कर सका कि जब जापान की अर्थव्यवस्था में लचर असर पड़ा।

एक खबर के अनुसार जापान की GDP में गिरावट का सिलसिला जारी है। वर्तमान में जापान की GDP 4.2 ट्रिलियन पर चल रही है। तो वहीं जर्मनी की GDP दर 4.5 है। GDP  के आंकलन के अनुसार ही जापान की सालाना आधार पर GDP में 0.4 प्रतिशत की गिरावट आई है।

रैंकिंग गवानी पड़ी

जापान की GDP में आई गिरावट को लेकर IMF का अनुमान है कि मंदी के चलते जापान की अर्थव्यवस्था को जबदरस्त झटका लगा है। जापान को जहां लड़खड़ाई अर्थव्यवस्था के चलते अपनी रैंकिंग गवानी पड़ी। तो वहीं जर्मनी को इसका फायदा मिला जिससे कि अब जर्मनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है। 

अमरीकी डालर के मुकाबले जापान के येन की वैल्यू गिर रहा है। यही कारण है कि इसका असर जापान की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है। अब उसे अपनी तीसरी रैंकिग गवानी पड़ गई है। अब इस रैंकिंग का ताज जर्मनी को मिल गया है। माना यह भी जा रहा है कि जर्मनी की अर्थव्यवस्था में आये सुधार से भारत को भी इसका लाभ मिल सकता है। भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था के पायदान पर ले जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी लगातार प्रयासरत भी हैं। जिसका जिक्र वह अक्सर अपने संबोधनों में करते हुए नजर आते हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी यह अनुमान लगाया है कि भारत के लिए भी यह सुखद संदेश है। IMF के अनुसार वर्ष 2028 तक भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की सूची में आ सकता है। फिलहाल दुनिया की अर्थव्यवस्था की सूची में चीन पहले  नंबर है। जबकि दूसरे नंबर पर अमरीका है, अब जर्मनी को तीसरा स्थान मिल गया है। जबकि भारत पांचवे स्थान पर है। 
 


संबंधित समाचार