होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Jaish e Mohammed: जैश ए मोहम्मद का आतंकी गिरफ्तार, भारत में बड़े हमले की कर रहे थे तैयारी

Jaish e Mohammed: जैश ए मोहम्मद का आतंकी गिरफ्तार, भारत में बड़े हमले की कर रहे थे तैयारी

Jaish e Mohammed: जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) आतंकवादी संगठन के एक आतंकी को सुरक्षा एजेंसियों ने गिरफ्तार कर दिया है. इस आतंकी का नाम मोहम्मद उबैद मलिक है, और वह कुपवाड़ा (Kupwara) के निवासी हैं. उबैद पाकिस्तान में बसे जैश-ए-मोहम्मद के कमांडर से संपर्क में था. 

गिरफ्तार हुए आतंकी ने जम्मू-कश्मीर में एक बड़ी आतंकी साजिश को काम में लेने की योजना बनाई थी. उबैद आर्मी के ट्रुप्स की चाल चलाने और सुरक्षा बलों से जुड़ी जानकारी को पाकिस्तान में बसे अपने कमांडर को भेज रहा था.

इस एजेंसी द्वारा की गई कठिन परिश्रम के बाद, इस आतंकी साजिश को नकाम कर दिया गया है और आतंकी को गिरफ्तार कर लिया गया है. यह एनआईए (National Investigation Agency) द्वारा रविवार (21 मई) को किया गया था.

Read More: PATNA के गांधी मैदान में पीएम मोदी पर हुए हमले के आरोपी गिरफ्तार, 2013 के इस घटना से कांप उठा था बिहार

आपत्तिजनक दस्तावेज दस्तावेज़ भी बरामद किए
एनआईए (National Investigation Agency) की जांच में सामने आया है कि गिरफ्तार किए गए आतंकी ने पाकिस्तान में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के कमांडर को गोपनीय सूचना दी थी, विशेष रूप से सेना और सुरक्षा बलों के संबंध में आवाजाही के बारे में एनआईए ने आरोपी के पास से जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने में उसकी सहायता की संदेहजनक दस्तावेज़ भी बरामद किए हैं.

एनआईए  की मिली थी खुफिया जानकारी
21 जून 2022 को, जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले की घटना के संबंध में एनआईए (National Investigation Agency) ने स्वत संज्ञान लेते हुए एक मामले का दर्ज किया था. एनआईए को खुफिया जानकारी मिली थी कि ड्रोन के माध्यम से बम धमाका करने के लिए सामग्री भेजी गई है. इसके बाद से ही खुफिया एजेंसियाँ अलर्ट मोड पर रहीं. इस मामले में एनआईए को आज बड़ी सफलता मिली है.

Read More: BHAROSE KA SAMMELAN में विकास कार्यों की सौगात , 443 करोड़ रूपए की लागत के 88 विकास कार्यों का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण-भूमिपूजन

ड्रोन के माध्यम से भेजा जा रहा था विस्फोटक 
एनआईए (National Investigation Agency) की जांच के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमलों को कार्रवाई में लाने के लिए आईईडी (IED) और विस्फोटक अक्सर ड्रोन के माध्यम से भेजे जाते हैं. इसके अलावा स्थानीय स्तर पर भी विस्फोटक सामग्री एकत्रित की जा रही है। हमलों में मुख्य रूप से अल्पसंख्यकों और सुरक्षा बलों के जवानों को निशाना बनाने की बात सामने आई है.

Read More: PATNA के गांधी मैदान में पीएम मोदी पर हुए हमले के आरोपी गिरफ्तार, 2013 के इस घटना से कांप उठा था बिहार


संबंधित समाचार