होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

T20 WORLD CUP : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ICC ने बदले T20 के नियम, बॉल चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल प्रतिबंधित, गेंदबाज के अनुचित व्यवहार पर बैटिंग टीम के खाते में जुड़ेंगे 5 रन

T20 WORLD CUP : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ICC ने बदले T20 के नियम, बॉल चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल प्रतिबंधित, गेंदबाज के अनुचित व्यवहार पर बैटिंग टीम के खाते में जुड़ेंगे 5 रन

T20 WORLD CUP : इंटरनेशनल क्रिकेट में बदल गए हैं नियम,  सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाली कमेटी ने मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के प्रस्तावों को मंजूरी दी है। बदले हुए नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू होंगे। क्रिकेट संचालित करने वाली संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की चीफ एग्जीक्यूटिव्स कमिटी ने मंगलवार को प्रस्तावित बदलावों को मंजूरी दे दी है। यानी कि 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने जा रहा टी-20 वर्ल्ड कप बदलते हुए नियमों के तहत खेला जाएगा। 

टी20 वर्ल्ड कप से पहले ये नियम लागू हो रहे।

मांकडिंग को रनआउट की श्रेणी में डाला, यानि की डोमेस्टिक-इंटरनेशनल क्रिकेट में अब मांकडिंग आउट नहीं होगा। ICC ने इसे अमान्य कर दिया है। अब यह रनआउट माना जाएगा। दरअसल अश्विन ने बटलर को मांकडिंग आउट किया था। जिसे बाद में अनफेयर कहा गया था। किसी बल्लेबाज के आउट होने के बाद नए बैटर के क्रीज में आने का समय कम हो गया है। नए बल्लेबाज के समय पर न आने पर फील्डिंग टीम का कप्तान टाइम आउट की अपील कर सकता है।अब उसे टी20 में 90 सेकंड के अंदर स्ट्राइक पर आना होगा जबकि, इंटरनेशनल टेस्ट-वनडे में यह समय 2 मिनट तय किया गया है। पहले 3 मिनट मिलते थे।

इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण बदलाव यूं हैं

  • बॉल चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल पूरी तरह प्रतिबंधित।
  • गेंदबाजी के दौरान (रनअप) गेंदबाज कुछ अनुचित व्यवहार या जानबूझकर कुछ गलत मूवमेंट करता है, तो अंपायर बैटिंग टीम के खाते में 5 रन जोड़ सकता है।
  • यदि बल्लेबाज को बॉल तक पहुंचने के लिए पिच से बाहर आना पड़ रहा है। तो अंपायर कॉल होगा कि वह उसे डेड बॉल करार दे। यदि कोई बॉल बैटर को पिच से बाहर आने पर मजबूर करती है, तो अंपायर इसे नोबॉल करार देगा।
  • कोई गेंदबाज बॉल डालने के लिए रनअप लेता है और बॉल डालने से पहले देखता है कि बैटर क्रीज से ज्यादा आगे आ गया है। ऐसे में बॉलर आउट करने के इरादे से स्ट्राइकर की ओर बॉल थ्रो करता है, तो इसे डेड बॉल दिया जाएगा।
  • मांकडिंग को अमान्य कर दिया गया है। अब इसे रनआउट की श्रेणी में डाल दिया गया है।

संबंधित समाचार