होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

मान-सम्मान चाहते हैं आप तो आज ही कर लें इन आदतों में बदलाव, जानें दिनचर्या से जुड़ी विशेष बातें

मान-सम्मान चाहते हैं आप तो आज ही कर लें इन आदतों में बदलाव, जानें दिनचर्या से जुड़ी विशेष बातें

Jyotish Shastra: ज्योतिष और सांईटिफिक सोच के मुताबिक आपके यश व सफलता के लिए आपकी आदतें ही जिम्मेदार होती हैं। अगर आप अपने जीवन में यश, सम्मान और सफलता की कामना रखते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या की कुछ आदतों में बदलाव कर लेना चाहिए। जो व्यक्ति अपनी दिनचर्या को ज्योतिष के मुताबिक बना लेता है, तो उस व्यक्ति हर जगह सफलता, यश और मान-सम्मान मिलता है।

तो आइए जानते हैं हमें अपनी नियमित दिनचर्या में आज ही कौन सी नौ आदतें शामिल कर लेनी चाहिए। जिससे हमें हर जगह मान-सम्मान और यश की प्राप्ति हो।

आदत नंबर 1

अगर आपको प्रत्येक स्थान पर थूकने की आदत है तो आप इस आदत में बदलाव कर लें। क्योंकि जो व्यक्ति कही भी थूक देता है, उस व्यक्ति को यश, सम्मान मुश्किल से ही मिल पाता है और उस व्यक्ति का कहीं भी अपमान हो सकता है।

आदत नंबर 2

जिन लोगों को अपनी जूठी थाली या बर्तन खाना खाने वाली जगह पर छोड़कर उठ जाने की आदत होती है, ऐसे लोगों को सफलता कभी भी स्थायी रूप से नहीं मिलती। ऐसे लोगों को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इसीलिए ऐसे लोगों को चाहिए कि भोजन करने के पश्चात जूठी थाली और बर्तन एक निश्चित स्थान पर रख दें।

आदत नंबर 3

जब आपके घर पर कोई भी व्यक्ति बाहर से आये, चाहे मेहमान हो या कोई काम करने वाला, उसे स्वच्छ पानी ज़रुर पिलाएं। ऐसा करने से हम राहु का सम्मान करते हैं जो अचानक आ पड़ने वाले कष्ट-संकट नहीं आने देते।

आदत नंबर 4

घर के पौधे आपके अपने परिवार के सदस्यों जैसे ही होते हैं, उन्हें भी प्यार और थोड़ी देखभाल की जरुरत होती है। जो लोग नियमित रूप से पौधों को पानी देते हैं, उन लोगों को अवसाद या चिंता जैसी परेशानियां नहीं पकड़ पातीं।

आदत नंबर 5

जो लोग बाहर से आकर घर में अपने चप्पल, जूते, मोज़े इधर-उधर फैंक देते हैं, उन्हें उनके शत्रु बड़ा परेशान करते हैं। इससे बचने के लिए अपने चप्पल-जूते करीने से लगाकर रखें, आपकी प्रतिष्ठा बनी रहेगी।

आदत नंबर 6

उन लोगों का राहु और शनि खराब होगा, जिनका अपना बिस्तर उनके उठकर जाने के बाद हमेशा फैला हुआ होगा, सिलवटें ज्यादा होंगी, चादर कहीं, तकिया कहीं, कम्बल कहीं? ऐसे लोगों की पूरी दिनचर्या कभी भी व्यवस्थित नहीं रहती।

आदत नंबर 7

पैरों की सफाई पर हम लोगों को हर वक्त ख़ास ध्यान देना चाहिए, जबकि हम में से बहुत सारे लोग पैरों को धोना या साफ करना भूल जाते हैं। नहाते समय अपने पैरों को अच्छी तरह से धोयें, जब कभी भी बाहर से घर आयें तो पांच मिनट रुककर मुंह और पैर अवश्य धोयें। आप खुद यह पाएंगे कि आपका चिड़चिड़ापन कम होगा, दिमाग की शक्ति बढे़गी और क्रोध धीरे-धीरे कम होने लगेगा और आपका आनंद और शान्ति बढ़ेगी।

आदत नंबर 8

जो पुरुष रोज खाली हाथ अपने घर लौटते हैं, धीरे-धीरे उस घर से धन लक्ष्मी दूर चली जाती है और उस घर के सदस्यों में नकारात्मक या निराशा के भाव आने लगते हैं। इसके विपरीत घर लौटते समय कुछ न कुछ वस्तु लेकर आएं तो इस आदत से उस घर में बरकत बनी रहती है। उस घर में लक्ष्मी का वास होता जाता है।. हर रोज घर में कुछ न कुछ लेकर आना वृद्धि का सूचक माना गया है। ऐसे घर में सुख, समृद्धि और धन हमेशा बढ़ता जाता है और घर में रहने वाले सदस्यों की भी तरक्की होती है।

आदत नंबर 9

थाली में जूठन बिल्कुल न छोड़ें और ऐसी आदत अपनाने के लिए आज ही ठान लें और एकदम पक्का तय कर लें। इस आदत से आपको पैसों की कभी कमी नहीं होगी अन्यथा सभी नौ के नौ ग्रहों के खराब होने का खतरा सदैव मंडराता रहेगा। कभी कुछ तो कभी कुछ करने योग्य फायदे वाले काम अधूरे पड़े रह जायेंगे और आपका समय व पैसा कहां जायेगा, आपको पता ही नहीं चलेगा।

(Disc।aimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। INH24x7 इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)


संबंधित समाचार