होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Mann Ki Baat: ये हैं पीएम मोदी के भाषण से जुड़ी 8 बातें, सरदार पटेल को भी किया नमन

Mann Ki Baat: ये हैं पीएम मोदी के भाषण से जुड़ी 8 बातें, सरदार पटेल को भी किया नमन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को 'मन की बात' (Mann Ki Baat) रेडियो कार्यक्रम के 82वें संस्करण (82nd edition) में राष्ट्र को संबोधित किया। मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने सरदार पटेल को भी याद किया। 30 अक्टूबर को पटेल की जंयति मनाई जाएगी। उन्होंने 100 करोड़ कोविड-19 टीकाकरण की भारत की ऐतिहासिक उपलब्धि की सराहना की। पीएम मोदी ने कहा कि देश के टीकाकरण कार्यक्रम की सफलता सभी के प्रयासों के मंत्र की क्षमता और शक्ति को दर्शाती है।

पीएम मोदी के भाषण से जुड़ी बड़े बातें...

1. सरकार ने देश के वैक्सीन निर्माताओं के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया इसलिए भारत ने 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा रिकॉर्ड समय में पार किया।

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि देश को देशभक्ति और एकता की प्रेरणा सरदार पटेल से लेनी चाहिए। उन्होंने उस वरिष्ठ नेता को भी नमन किया, जिनकी जयंती 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जाती है। अगले रविवार 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती है। 'मन की बात' के प्रत्येक श्रोता की ओर से, और मेरी ओर से, मैं नमन करता हूं आयरन मैन।"

3. पीएम मोदी ने मन की बात के तहत कहा कि मेरे प्यारे देशवासियो, आप सभी को नमस्कार। कोटि-कोटि नमस्कार। मैं कोटि-कोटि नमस्कार इसलिए भी कह रहा हूं कि 100 करोड़ वैक्सीन डोज के बाद आज देश नए उत्साह, नई ऊर्जा से आगे बढ़ रहा है। हमारे वैक्सीन कार्यक्रम की सफलता, भारत के सामर्थ्य को दिखाती है। लाखों हेल्थ वर्कर्स के परिश्रम की वजह से ही भारत 100 करोड़ वैक्सीन डोज का पड़ाव पार कर सका है। आज मैं हर उस भारतवासी का आभार व्यक्त करता हूं जिसने 'सबको वैक्सीन-मुफ्त वैक्सीन' अभियान को इतनी ऊंचाई दी, कामयाबी दी।

4. पीएम मोदी ने कहा कि आप कल्पना करिए, जब आजादी के आंदोलन से जुड़ी रंगोली बनेगी, लोग अपने द्वार पर, दीवार पर, किसी आजादी के मतवाले का चित्र बनाएंगे, आजादी की किसी घटना को रंगों से दिखाएंगे, तो, अमृत महोत्सव का भी रंग और बढ़ जाएगा। हमारे यहां रंगोली के जरिए त्योहारों में रंग भरने की परंपरा तो सदियों से है। रंगोली में देश की विविधता के दर्शन होते हैं।

5. पीएम मोदी ने आगे कहा कि अगले महीने, 15 नवम्बर को हमारे देश के महापुरुष, वीर योद्धा, भगवान बिरसा मुंडा जी की जन्म-जयंती आने वाली है। भगवान बिरसा मुंडा ने अपनी संस्कृति, अपने जंगल, अपनी जमीन की रक्षा के लिए संघर्ष किया। उन्होंने हमें अपनी संस्कृति और जड़ों की प्रति गर्व करना सिखाया।

6. पीएम नरेंद्र ने कहा कि पहले ये धारणा बन गई थी कि सेना और पुलिस जैसी सेवा केवल पुरुषों के लिए ही होती है लेकिन आज ऐसा नहीं है। पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (Bureau of Police Research and Development) के आंकड़े बताते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या दोगुनी हो गई है। 2014 में जहां इनकी संक्या 1 लाख 5 हजार थी, वहीं इसमें अब 2020 तक दोगुनी से भी अधिक बढ़ोतरी हुई है।

7. पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छता के प्रयास पूरी तरह तभी सफल होते हैं जब प्रत्येक नागरिक स्वच्छता को अपनी जिम्मेदारी समझे। पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं स्वच्छता की बात करता हूं तो कृपया सिंगल यूज प्लास्टिक से आजादी की बात न भूलें। तो आइए हम संकल्प लें कि स्वच्छ भारत अभियान के उत्साह को हम कम नहीं होने देंगे।

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमने तय किया है कि इस मानसिकता को बदला जाए और नए रुझानों को अपनाया जाए. इसीलिए इस साल 25 अगस्त को देश नई ड्रोन नीति लेकर आया है। यह नीति ड्रोन से जुड़ी वर्तमान और भविष्य की संभावनाओं के हिसाब से बनाई गई है। हमें ड्रोन तकनीक में अग्रणी देश बनना है। इसके लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है। मैं देश के युवाओं से भी कहूंगा कि आप ड्रोन नीति के बाद बने अवसरों का लाभ उठाने के बारे में जरूर सोचें, आगे आएं। आज देश की बेटियां कठिन से कठिन काम को भी पूरी ताकत और जोश के साथ कर रही हैं. महिला सुरक्षा कर्मियों की उपस्थिति स्वाभाविक रूप से लोगों, विशेषकर महिलाओं में विश्वास जगाती है। वह स्वाभाविक रूप से उससे जुड़ा हुआ महसूस करती है। महिलाओं की संवेदनशीलता की वजह से लोग उन पर ज्यादा भरोसा करते हैं। हमारी ये महिला पुलिसकर्मी भी देश की लाखों और बेटियों के लिए रोल मॉडल बन रही हैं!


संबंधित समाचार