होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Heart Attack: तुरंत नहीं आता हार्ट अटैक, इतने महीने पहले मिलते हैं संकेत

Heart Attack: तुरंत नहीं आता हार्ट अटैक, इतने महीने पहले मिलते हैं संकेत

ज्यादातर लोग इस बात से अनजाव होते हैं कि हार्ट अटैक से कई महीने पहले या कई सप्ताह पहले ही बॉडी कुछ संकेत देने लगती है। जिसपर लोगों को ध्यान देने की जरूरत होती है। लेकिन लोग इन संकेतों को अनदेखा कर देते हैं। बस यही लापरवाही कुछ समय बाद आप पर भारी पड़ जाती है और हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। इसी बीच आज हम आपकी मदद के लिए आपको इससे जुड़ी तमाम जानकारी बताने जा रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अटैक अचानक ही आता है। चाहे हार्ट अटैक हो या ब्रेन अटैक हो। लेकिन कई महीने या कुछ हफ्ते पहले से बॉडी में कुछ चैंज आने लगते हैं। जो हमारी डेली लाइफ में भी असर डालता है। वहीं मेडिकल भाषा में हार्ट अटैक को एमआई कहा जाता है यानी मायोकार्डियल इंफ्रेक्शन। चलिए जानते हैं उन संकेतों के बारे में।

एंजायना पेन

चलते वक्त, काम करते समय छाती में भारीपन होने लगता है। जो काम बंद करने के बाद ठीक हो जाता है। इसे एंजायना पेन कहते हैं। यह हार्ट अटैक की बीमारी का बहुत ही कॉमन लक्षण है। ज्यादतर केसेज में यह लक्षण देखने को मिलता है।

सांस फूलना

सांस फूलने की दिक्कत होने लगती है। थोड़ी देर चलते ही आपकी सांस फूलने लगती हैं। अगर आपके साथ लंबे समय से ऐसा हो रहा है। आपको इस समस्या को इग्नोर नहीं करना चाहिए।

मिमिक सिंप्टम्स

खाने के बाद गले में जलन होना। कुछ भी खाने के बाद गले में जलन होने लगती है। खासकर खाना खाने के बाद गले में जलन होने लगती है। यह भी अचानक हार्ट अटैक आने का एक लक्षण हो सकता है।

तेज पसीना और धड़कनों की रफ्तार

अगर आपको बिना किसी वजह से अचानक पसीना आता है, तो यह भी दिल की कमजोरी का एक लक्षण हो सकता है। कई बार धड़कनें बहुत तेज होना या बहुत धीमी होना भी दिल की कमजोरी की तरफ इशारा करती है। अचानक आपको घबराहट होने लगती है तो इसे हल्के में न लें। यह दिल की बीमारी होने का भी एक लक्षण हो सकता है।


संबंधित समाचार