होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Health tips: मुंह के छाले, त्वचा का पीलापन पड़ना हो सकता है Vitamin B12 की कमी के संकेत, जानें इससे बचने के तरीके...

Health tips: मुंह के छाले, त्वचा का पीलापन पड़ना हो सकता है Vitamin B12 की कमी के संकेत, जानें इससे बचने के तरीके...

Health tips: क्या आपके भी मुह में बहुत अधिक छाले होते हैं. त्वचा के पीलेपन और घुटने और कोहनियों में पड़ने वाले कालेपन से परेशान होते हैं तो इसका रीज़न Vitamin B12  की कमी हो सकती है. यह कमी खासकर उन लोगों में होती है जो लोग वेगन या वेजिटेरियन डाइट फॉलो करते हैं . लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो Vitamin B12 की कमी के लक्षणों की पहचान करने में सक्षम नहीं होते हैं और अक्सर इसे अनदेखा कर दिया जाता है या गलत डायग्नोस किया जाता है. 

READ MORE: मिस यूनिवर्स में अमेरिका की जीत पर उठे सवाल

Vitamin B12 कमी के लक्षण: 
Vitamin B12 के कमी के कारण थकान, सिरदर्द, मतली, सूजन और मूड डिसऑर्डर Vitamin B12 की कमी के लक्षण है. इसके कमी से में बार- बार छाले होते हैं. ऐसे में मसालेदार भोजन से बचना चाहिए. विटामिन बी 12 की कमी के कारण कभी कभी त्वचा का रंग पीला हो जाता है जो पीलिया से जुड़ी होती है. घुटनों, कोहनियों और पोर का काला पड़ना भी बी 12 की कमी से हो सकता है. 

READ MORE:  'मैं आरएसएस के दफ्तर में नहीं जा सकता चाहे मेरा गला काट दिया जाए': राहुल गांधी

इससे निजात कैसे पायें:
अगर ऊपर बताये गए लक्षण आपमें भी दिख रहे हैं तो आप डॉक्टर के पास जाकर जांच करवाएं. विटामिन बी 12 के कुछ फूड सोर्स में ट्राउट, सार्डिन, टूना, साल्मन और अंडे शामिल हैं. जिसे आप डेली खाने में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा हमें जितनी ज्यादा हो सके हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. सोयाबीन की बड़ी भी इसके लिए बहुत मददगार साबित होगी. 

READ MORE: कोई भी सरकार जीवनभर नहीं रहेगी, कल हो सकता है केंद्र में हमारी सरकार हो: अरविंद केजरीवाल


latest news video यहाँ देखें: 

 


संबंधित समाचार