होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Health Tips : सोने से पहले दूध में मिलाकर करें इस चीज का सेवन, रोजाना आएगी अच्छी नींद

Health Tips : सोने से पहले दूध में मिलाकर करें इस चीज का सेवन, रोजाना आएगी अच्छी नींद

Cashews Milk Benefits : बहुत से लोगों को काजू (Cashews) खाना बहुत पसंद होता है, लेकिन उन्हें ये डर रहता है कि कहीं इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल न बढ़ जाएं। इसी वजह से वो बादाम (Almonds) और अखरोट (Walnuts) का सेवन ज्यादा करते है। हालांकि, आम धारणा के विपरीत, काजू में शून्य कोलेस्ट्रॉल (Zero Cholesterol) होता है। यह प्रोटीन (Protein),स्वस्थ वसा (Healthy Fat) और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) से भरपूर होता है। यह आपको बेहतर नींद लाने के लिए भी मदद करती है।

दरअसल, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट (Celebrity Nutritionist) रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) ने अपने ट्विटर हैंडल पर काजू दूध (Cashews Milk) की एक रेसिपी को शेयर की है। जिसमें उन्होंने काजू-दूध के फायदों (Cashews Milk Benefits) के बारे में बताया है। उन्होंने कहा - ''कभी-कभी बिना किसी बात के आपको नींद आनी बंद हो जाती है। शायद यह दीवाली की देर रात और शादी की रातें और हर चीज पर आप जोर दे रहे हैं। यहां एक चीज है जो मुझे अपनी किताब में मिली है, वो है काजू मिल्क, इसे पीने से आप बच्चों की तरह अच्छी नींद ले पाएंगे और इससे आपकी स्किन को ग्लो करने में भी मदद मिलेगी।''

ये रही काजू दूध की रेसिपी (Cashews Milk Recipe)

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया कि कुछ काजू लें, उन्हें लगभग 4-5 घंटे के लिए दूध में भिगो दें। अब इन्हें मुलायम पेस्ट में पीस लें।

-पेस्ट को एक बर्तन में डाल कर उसमें दूध डाल दें।

-मिक्स करें और थोड़ा और दूध डालें।

-इसे उबालें, इसमें चीनी मिलाएं और फिर इसे अपने स्वाद के अनुसार गर्म या ठंडा करें।

काजू के फायदे (Cashews Benefits)

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया कि काजू में जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है। इससे आपके शरीर को आवश्कता पोषक तत्व मिलते है। साथ ही यह आपके दिमाग को भी शांत रखता है। इसलिए आप काजू भी बादाम और अखरोट की आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। आप इसे भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।


संबंधित समाचार