होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

देश : क्या बनवा लिया आपने अपना ABHA CARD ?

देश : क्या बनवा लिया आपने अपना ABHA CARD ?

भारत सरकार ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत डिजिटल हेल्थ कार्ड 2022, ( ABHA CARD) की शुरुआत की है। National Health Authority (NHA) ने ट्विटर पर इसको लेकर कई ट्वीट भी किए है ।

डिजिटल हेल्थ कार्ड क्या है?

यह एक तरह का ID कार्ड है, जो आपका डिजिटल पहचान पत्र भी रहेगा । यानी एक ही जगह पर आपकी पूरी मेडिकल हिस्ट्री इसमें सेव हो रहेगी ।

अक्सर लोगों के पुराने मेडिकल रिपोर्ट्स और ट्रीटमेंट से रिलेटेड डॉक्युमेंट्स गुम हो जाते हैं। ऐसे में उनकी पूरी रिपोर्ट और मेडिकल हिस्ट्री डिजिटल तरीके से सेव रहेगी, जो जरूरत के वक्त उनके काम आएगी।

जनता इस कार्ड के लिए कैसे अप्लाई कर सकती  है?

आयुष्मान डिजिटल हेल्थ मिशन (Ayushman Digital Health Mission) की वेबसाइट पर जाएं। और होम पेज पर Create Your ABHA Number के ऑप्शन पर क्लिक करें। ABHA Number जनरेट करने के लिए 2 ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें आपको सही लगे  उसे चुनें। उसके बाद आधार नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस पर क्लिक करें और अगले पेज पर उसका नंबर डालकर सबमिट कर दे । रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। जिसके बाद आप उस OTP डालकर आप ABHA Card का एप्लिकेशन भरले । एप्लिकेशन सबमिट करने के बाद, अपनी फोटो अपलोड करले । इसके लिए My Account पर क्लिक करें। दिए गए ऑप्शन में से Edit Profile पर क्लिक करें और फोटो अपलोड करें। फिर इसे डाउनलोड करें और प्रिंट आउट निकाल लें।

और ये कार्ड सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्पताल में काम आएगा। इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल किसी भी डॉक्टर के निजी क्लीनिक में भी किया जा सकेगा।


संबंधित समाचार