होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Hair Fall in Winter: बालों के झड़ने से हैं परेशान और नहीं कर रही कोई तेल काम तो आजमायें घर पर बने इन तेलों को, होंगे हेयर ग्रोथ

Hair Fall in Winter: बालों के झड़ने से हैं परेशान और नहीं कर रही कोई तेल काम तो आजमायें घर पर बने इन तेलों को, होंगे हेयर ग्रोथ

Hair Fall in Winter: जब हेयर केयर की बात आती है तो, तरह तरह के तेल का उपयोग करते हैं. और फिर हमें पछताना पड़ता है. कभी कभी कुछ कुछ तेल काम तो करती है पर वो उस तरह से बालों को ग्रोथ नहीं दे पाती जिस तरीके से देनी चाहिए तो आइये आज हम जानते हैं. किस तरीके से हम घर पर हि तेल बनाकर उसे उपयोग कर सकते हैं वो भी सिर्फ घरेलू सामान से जिससे हमारे बाल ग्रोथ भी करेंगे और काले घने भी होंगे. 

घर पर कुछ तेल बनायेंगे जो बालों को फायेदे देंगे: 
1. करी पत्ता तेल:
करी पत्ती  का तेल बनाने के लिए एक कटोरी में नारियल तेल लेकर उसे गर्म कर लें. अब इसमें तजा या फिर सूखे करी पत्ती डालकर पका लीजिये. अब इस तेल को ठंढा करके शीशी मे भर लीजिये.  इसके मालिश से हेयर ग्रोथ के साथ साथ बालों को कला भी बनाए रखता है यह तेल. 

READ MORE: रूस-यूक्रेन के युद्ध के बीच राष्ट्रपति पुतिन ने कह दी बड़ी बात, युद्ध को खत्म करने के लिए तैयार

2. प्याज का तेल: 
ये तो आपने कभी ना कभी सुना ही होगा की बालों के लिए प्याज बेहद ज्यादा फायेदेमंद होता है. मार्केट में हर कंपनी प्याज के तेल बेचती है लेकिन वो मिलावटी होती है तो अगर हमें अगर प्याज का तेल ही उपयोग करना है तो क्यों ना हम घर पर बनाकर उपयोग करें. इसके लिए हमें एक कटोरी में नारियल का तेल लेकर उसे गर्म कर लें. और प्याज को बारीक़ काट लें और उसे तेल में डाल दीजिये. जब प्याज पाक जाये तब इस तेज को छानकर शीशी में रख लें. 

3. आंवले का तेल: 
आंवले में विटामिन c पाई जाती है जो बालों के लिए बहुत फायेदेमंद होती है. इसके लिए भी नारियल तेल ले लेंगे और उसे गर्म करने रख दें अब सूखे हुए आंवले को दरदरा पीसकर इस तेल मेन डाल दें. इस तेल को 12 से 20 दिन धुप मेन रखकर हि इस्तमाल करें. 

READ MORE: PM मोदी के मां की तबियत बिगड़ने पर कांग्रेस के तमाम नेताओं ने बेहतर स्वास्थ्य के लिए किया कामना, राहुल गांधी ने किया ये खास मैसेज

4. कलौंजी का तेल: 
कलौंजी में बाल को बेहतर बनाने के सरे गुण होते हैं. इसमें जिंक, आयरन और पौटेशियम की अछि मात्र होती है. जो बालों को भरपूर पोषण देती है. इस तेल को बनाने के लिए नारियल के तेल के अलावा ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसमें सिर्फ करना ये है कि तेल को गर्म करते समय उसमें बस एक चम्मच कलौंजी डाल देना है. और फिर शीशी मेन छानकर भर लेना है. 

READ MORE: नए साल पर ONEPLUS लेकर आ रहा धमाकेदार SMARTPHONE, दमदार फीचर्स के साथ मार्केट में छाएगा मोबाइल


संबंधित समाचार