होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bottle Gourd Kheer Recipe : लौकी से मिलते हैं गजब के फायदे, ये रही घिया की खीर की रेसिपी

Bottle Gourd Kheer Recipe : लौकी से मिलते हैं गजब के फायदे, ये रही घिया की खीर की रेसिपी

Bottle Gourd kheer Recipe : लौकी (Bottle Gourd) का सेवन करना स्वास्थ्य (Health) के लिए अच्छा होता है। वैसे तो लौकी (Lauki) कई तरह से खाया जाता है। जैसे लौकी का जूस, लौकी की सब्जी, लौकी की बरफी, लौकी की खीर आदि। आज हम आपको लौकी (Lauki) की खीर (Bottle Gourd kheer) की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं।

लौकी की खीर सामग्री

-कसी लौकी : 1 कटोरी -पनीर : 100 ग्राम -फुल क्रीम दूध : 1 लीटर -चीनी : 2 टेबल स्पून -बारीक कटा मेवा : 2 टेबल स्पून -मिल्क पाउडर : 1 कटोरी -केसर के धागे : 5 -इलायची पावडर : 1 चुटकी -घी : 1/4 टी-स्पून

विधि -

पहले दूध में केसर के धागे डालकर उबलने के लिए गैस पर रख दें। दूसरे चूल्हे पर एक पैन में घी डालकर लौकी को हल्का सा भूनकर गैस बंद कर दें।

-दूध में मिल्क पावडर, लौकी और पनीर डाल दें। इसे गाढ़ा होने तक धीमी आंच पर पकाएं।

-कटी मेवा, इलायची पावडर और चीनी डालकर गैस बंद कर दें। इसे कुछ देर फ्रिज में रखकर ठंडा-ठंडा परोसें।

लौकी के फायदे (Benefits of Lauki)

1. वजन कम करने में मदद करता है

लौकी में फाइबर (Fiber) की मात्रा अधिक होती है। इसकी वजह से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है। आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं। लौकी में कैलोरी कम होती है और इसमें फैट नहीं होता है। इसलिए ये आपका वजन कम करने में मदद करता है।

2-शरीर को हाइड्रेट रखता है

लौकी में पानी, सोडियम और पोटेशियम की मात्रा भरपूर मात्रा में पाई जाती है। लौकी में मौजूद फाइबर और पानी की मात्रा शरीर के तापमान को ठंडा रखती है।

3- पाचन में मदद करता है लौकी

पाचन में सुधार करने में मदद करती है और स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखता है। जिससे कब्ज, पेट फूलना, बवासीर और एसिडिटी का इलाज होता है।


संबंधित समाचार