होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

लोकसभा में राहुल गांधी ने सरकार से किसानों के लिए की ये मांग, पढ़ें कांग्रेस नेता का पूरा भाषण

लोकसभा में राहुल गांधी ने सरकार से किसानों के लिए की ये मांग, पढ़ें कांग्रेस नेता का पूरा भाषण

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) ने मंगलावर को लेकर लोकसभा में बोलते हुए केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने किसान आदंलोन के दौरान किसानों की मौत का मुद्दा उठाते हुए केंद्र की मोदी सरकार से किसानों के लिए मुआवजे और रोजगार (compensation and employment) की मांग की है।

राहुल गांधी ने लोकसभा (Lok Sabha) में बोलते हुए कहा कि जैसा पूरा देश जनता है, किसान आदंलोन (Farmers Movement) में तकरीबन 700 किसान शहीद हुए। प्रधानमंत्री ने देश और देश के किसानों से माफी मांगी और उन्होंने स्वीकार किया है उन्होंने गलती की है।

30 नबंवर को कृषि मंत्री से सवाल पूछा गया था कि किसान आंदोलन में कितने किसान शहीद हुए। कृषि मंत्री ने कहा कि उनके पास कोई आंकड़ा नहीं है। हमने पता लगाया कि पंजाब की सरकार ने लगभग 400 किसानों को 5 लाख रुपए का मुआवज़ा दिया और उनमें से 152 किसानों को रोज़गार दिया है। ये लिस्ट मेरे पास है। एक औऱ लिस्ट हमने बनाई है, 70 किसानों की जोकि हरियाणा के हैं।

ये जो प्रधानमंत्री ने माफी मांगी है, और जो आपकी सरकार कह रही है कि कोई किसान शहीद नहीं हुआ है। या उनके नाम आपके पास नहीं है। तो वो नाम इधर मेंरे पास हैं। मैं चाहता हूं कि इनका हक पूरा होना चाहिए और उनको मुआवज़ा और रोज़गार मिलना चाहिए।


संबंधित समाचार