होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

भारत में हुई पहली 5G कॉल, 4G से 10 गुना ज्यादा मिलेगी स्पीड

भारत में हुई पहली 5G कॉल, 4G से 10 गुना ज्यादा मिलेगी स्पीड

देश में जल्द ही लोगों को 5 जी की सुविधा मिल सकती है। आईआईटी मद्रास (IIT Madras) ने इस 8 संस्थाओं के साथ मिलकर इसे विकसित किया है। हालांकि, 5G कॉल का सफल परीक्षण भी भारत में किया जा चुका है। वहीं, केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Communications Minister Ashwini Vaishnav) ने IIT मद्रास (Madras) में 5जी नेटवर्क (Network) से सफलतापूर्वक पहला कॉल (Call) किया है। सरकार (Goverment) ने इस नेटवर्क को डिवलेप करने के लिए करोड़ों रुपये खर्च किए हैं।

दूरसंचार विभाग नेटवर्क (Telecom Department network) की नीलामी प्रस्ताव को मंजूरी के लिए अगले सप्ताह केंद्रीय मंत्रिमंडल (Central Cabinet) के पास ले जा सकता है। हालांकि, प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स (private telecom operators) भी टेस्टिंग कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2022 साल के लास्ट तक देश (India) में 5G नेटवर्क आने की उम्मीद है। यूजर्स हाई क्वालिटी और अल्ट्रा हाई रेज्योलूशन 4K वीडियो कॉल्स भी कर सकेंगे। इसके अलावा कॉलिंग की बेहतर सुविधा भी यूजर्स को मिलेगी। यह 4G नेटवर्क की तुलना में अधिक होगी। बेहतर कनेक्टिविटी (Connectivity) के साथ HD क्वालिटी में ऑडियो और वीडियो कॉलिंग (Audio and Video calling) की भी सुविधा होगी। वीडियो चैट और वीडियो स्ट्रीमिंग (Video Chat & Video Streaming) भी बगैर वाई फाई (WI-FI)के कर सकेंगे। माना जा रहा है कि 5G नेटवर्क से ऑनलाइन (Online) काम करना भी आसान होगा।

4G नेटवर्क पर 100Mbps की स्पीड (Speed) ही मिल पाती है। 5G के इस्तेमाल पर 10 गुना ज्यादा GBPS में स्पीड मिलेगी। हालांकि, शुरूआत में यह कुछ ही शहरों में पहुंच होगी। छोटे शहरों में इसकी पहुंच में समय लग सकता है।


संबंधित समाचार