होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

School Holiday 2024: मई में इस दिन से स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां होगी शुरू, जानें कब तक जून में स्कूल रहेंगे बंद

School Holiday 2024: मई में इस दिन से स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां होगी शुरू, जानें कब तक जून में स्कूल रहेंगे बंद

भोपाल : देशभर में स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां होनी शुरू होगी है। लगातार बढ़ते तापमान को देखते हुए जहां कुछ स्कूलों में समय से पहले अवकाश घोषित कर दिया गया है। तो वही अब दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में समर वेकेशन 10 मई के बाद से शुरू होने जा रहे है। जिसको लेकर स्कूल द्वारा आधिकारिक जानकारी भी साझा कर दी गई है। बता दें कि दिल्ली में 11 मई से 30 जून तक स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि 28 से 30 जून शिक्षकों को आना होगा, ताकि वे स्कूल खुलने से पहले की तैयारियां पूरी कर लें। 

यहां देखें जून में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल 

इसके साथ ही राजस्थान और जयपुर में स्कूलों में समर वेकेशन 17 मई से 23 जून तक स्कूलों में अवकाश रहेगा। समर वेकेशन के दौरान सभी सरकारी व निजी स्कूलो में अवकाश रहेगा। इस अवधि में समर वेकेशन कैम्प भी आयोजित किए जाएंगे। तो वही उत्तर प्रदेश में 13 और 15 मई से सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी और 30 जून तक रहेंगी। प्रदेश में 7 मई, 13 मई और 20 मई को भी स्कूल बंद रहेंगे। क्योंकि इन तारीखों पर क्रमश: तीसरे चरण, चौथे चरण और पांचवे चरण का मतदान होगा।

इन राज्यों में समर वेकेशन पहले से लागू 

तो वही गुजरात के सभी प्राइमरी, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक स्कूलों मे ग्रीष्मकालीन अवकाश 9 मई से शुरू होगा और 12 जून तक रहेगा।इस बार 35 दिनों का ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा। नए शैक्षणिक वर्ष 2024-25 का 13 जून से आगाज होगा। भीषण गर्मी और लू के चलते देश के अलग अलग राज्यों में ग्रीष्मकालीन अवकाश का सिलसिला शुरू हो गया है। अप्रैल माह से महाराष्ट्र ,ओडिशा ,पश्चिम बंगाल ,छत्तीसगढ़,बिहार, पुडुचेरी और त्रिपुरा के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में छुट्टियां शुरू हो गई है। 


 


संबंधित समाचार