होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Dipika Kakar Gestational Diabetes: दीपिका कक्कर जेस्टेशनल डायबिटीज में संक्रमित हो गईं, सोशल मीडिया पर अपना दर्द साझा की

Dipika Kakar Gestational Diabetes: दीपिका कक्कर जेस्टेशनल डायबिटीज में संक्रमित हो गईं, सोशल मीडिया पर अपना दर्द साझा की


Dipika Kakar Gestational Diabetes: टेलीविजन की प्रसिद्ध अभिनेत्री दीपिका कक्कड़ वर्तमान में अपने गर्भावस्था के समय जेस्टेशनल डायबिटीज से जूझ रही हैं. उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से इसकी जानकारी साझा की है, जबकि यह उनकी तीसरी तिमाही की गर्भावस्था है. दीपिका ने अपनी इस समस्या के बारे में खुलकर बातचीत की है. हर गर्भवती महिला को इस समस्या के बारे में जागरूक होना चाहिए. 

जेस्टेशनल डायबिटीज क्यों होता है:
जेस्टेशनल डायबिटीज (Gestational Diabetes) एक प्रकार का मधुमेह है जो महिला के शरीर में प्रेग्नेंसी के दौरान पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन उत्पन्न नहीं कर पाता है. इंसुलिन एक हार्मोन होता है जो पंक्रियास द्वारा बनाया जाता है और इसके माध्यम से ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित किया जाता है. यह शरीर को उपयोगी ऊर्जा प्रदान करने के लिए इस्तेमाल की जाती है और इसका उपयोग हमारे शरीर के कई कार्यों के लिए होता है.

जेस्टेशनल डायबिटीज, जिसे गर्भावस्था में महिलाओं को होने वाला शुगर (डायबिटीज) कहा जाता है, अधिकतर मामलों में प्रसव के बाद मातृ स्थिति में स्वत ठीक हो जाता है. हालांकि, ऐसी महिलाओं के लिए टाइप-2 डायबिटीज के होने का खतरा बढ़ जाता है. स्वस्थ आहार, व्यायाम, और दवाओं के माध्यम से जेस्टेशनल डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है.


जेस्टेशनल डायबिटीज के आमतौर पर कोई खास लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन कुछ महिलाओं में इसके शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. इनमें शामिल हो सकते हैं:

1. हद से ज्यादा प्यास लगना
2. अधिक मात्रा में यूरिन निकलना

यदि आपको इन लक्षणों का अनुभव होता है, तो आपको चिकित्सक से जांच करानी चाहिए ताकि आपकी स्वास्थ्य समस्याओं को पहले ही पहचाना जा सके और आगे होने वाली समस्याओं से बचा जा सके.


संबंधित समाचार