होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

गर्मियों में काफी फायदेमंद है दही, नोट कर लें इससे बनें स्वादिष्ट-लाजवाब ब्रेड-रोल्स की Recipe

गर्मियों में काफी फायदेमंद है दही, नोट कर लें इससे बनें स्वादिष्ट-लाजवाब ब्रेड-रोल्स की Recipe

Recipe: गर्मियों के मौसम (Summer Season) में बढ़ते तापमान (Rising Temperature) के कारण हमारा शरीर अंदर से काफी गर्म रहता है। इस मौसम में हमारे शरीर को और अन्य ऐसे तत्वों की काफी ज्यादा जरूरत होती है जो हमें शीतलता प्रदान करते हैं। दही (Curd) इन्ही खाद्य पदार्थों में से एक है। दही न सिर्फ हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि ये हमारे पाचन तंत्र (Digestive System) को दुरुस्त रखने के लिए भी जाना जाता है। दही के ढेर सारे गुणों (Qualties of Curd) के कारण गर्मी के मौसम में इसका सेवन किया जाना अति आवश्यक है। इसलिए हमें हर रोज किसी न किसी तरीके से दही का सेवन करना चाहिए।

वैसे तो इस चिलचिलाती गर्मी के मौसम में हमारे घरों में दही का प्रयोग करके रायता और लस्सी जैसे कई व्यंजन बनाए जाते हैं। लेकिन क्या आपने दही के ब्रेड रोल्स (Dahi Bread Rolls) बनाए और खिलाएं हैं। अगर नहीं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं दही के ब्रेड रोल्स की रेसिपी (Dahi Bread Rolls Recipe), जो आपको और आपके बच्चों को खूब पसंद आएंगे। दही-ब्रेड रोल्स बनाने के लिए हमें चाहिए...

सामग्री

ब्रेड स्लाइस : 8,

हंग कर्ड : 1/2 कप,

मैदा : 1 बड़ा चम्मच,

बारीक कटा प्याज : 1,

बारीक कटी शिमला मिर्च : 1/2 कप,

बारीक कटी मिक्स्ड सब्जियां (गाजर, फ्रेंचबींस, गोभी) : 2 बड़े चम्मच,

काली मिर्च पाउडर : 1/3 छोटा चम्मच,

बारीक कटा हरा धनिया : 2 छोटे चम्मच,

नमक : स्वादानुसार,

पानी : आवश्यकतानुसार,

तेल : तलने के लिए

विधि

दही-ब्रेड रोल्स बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में हंग कर्ड, कटी सब्जियां, प्याज, धनिया, काली मिर्च पाउडर और नमक मिलाकर स्टफिंग बना लें। ब्रेड स्लाइस के किनारों को चाकू की सहायता से काट लें। अब ब्रेड को बेलन से रोल कर पतला कर लें। मैदा और पानी का गाढ़ा घोल तैयार करें। इस घोल को ब्रेड के चारो किनारों पर लगाएं फिर इसके बीच स्टफिंग भरें। इसे रोल कर दें और फिर इस रोल के दोनों किनारों को हल्के हाथों से दबाते हुए एक-दूसरे की विपरीत दिशा में मोड़कर अच्छे से चिपका लें। ध्यान रखें कि सभी रोल्स अच्छे से चिपक जाएं। ऐसे ही सारे रोल्स तैयार कर धीमी आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई कर लें। अब इनको बीच में से काटें और पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें।


संबंधित समाचार