होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

दुनिया के 29 देशों में मिला कोरोना का नया वैरिएंट 'लैम्बडा', WHO ने चेताया

दुनिया के 29 देशों में मिला कोरोना का नया वैरिएंट 'लैम्बडा', WHO ने चेताया

चीन के वुहान (Wuhan) से शुरू एक कोरोना वायरस का प्रकोप अभी कम नहीं हो रहा ही। पूरी दुनिया (World) में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO- डब्ल्यूएचओ) ने अब कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर चेताया है। खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization ) का कहा है कि कोरोना वायरस का एक नया वैरिएंट 'लैम्ब्डा' ('lambda) सामने आया है।

जोकि विश्व के 29 देशों में फैला है। डब्ल्यूएचओ ने इसे 'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' (VOI-वीओआई) का नाम दिया है। बता दें कि वर्तमान समय में विश्व के कई देश डेल्टा कोविड-19 (Covdi-19) वैरिएंट से जूझ रहे हैं। इसी बीच लैम्ब्डा वैरिएंट (lambda Variants) सामने आया है। डब्ल्यूएचओ की तरफ से जांच की जा रही है कि यह नया वैरिएंट किताना खतरनाक है।

दक्षिण अमेरिका में मिला कोरोना का नया वैरिएंट

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, अधिकतर कोरोना वायरस का यह नया वैरिएंट लैम्बडा दक्षिण अमेरिका (South America) में मिला है। इसी वैरिएंट की उत्पत्ति भी दक्षिण अमेरिका से ही मानी जा रही है। डब्ल्यूएचओ के साप्ताहिक बुलेटिन के मुताबिक, यह नया वैरिएंट का सबसे पहला केस अगस्त 2020 (August 2020) में पेरू में पाया गया था। तब से दुनिया भर के 29 देशों में इस वैरिएंट के फैलने की जानकारी मिली है।

ये ज्यादातर लैटिन अमेरिका में फैला है, जिसमें अर्जेंटीना और चिली शामिल हैं। साल 2021 में अप्रैल महीने तक पेरू (Peru) में दर्ज किए गए सभी कोरोनो मामलों (Corona Case) में से 81 फीसदी केस 'लैम्ब्डा' वैरिएंट के हैं। वहीं चिले (Chile) में बीते 2 महीने में दर्ज किए गए मामलों में से 32 फीसदी प्रतिशत मामले भी इसी वैरिएंट के हैं। वहीं अर्जेंटीना (Argentina) और इक्वाडोर (Ecuador) में भी कोविड-19 के कई वैरिएंट मिले हैं।

 


संबंधित समाचार