होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

गर्मी में भी नहीं मरेगा कोरोना वायरस, हाल में हुई रिसर्च की रिपोर्ट से हुआ साफ

गर्मी में भी नहीं मरेगा कोरोना वायरस, हाल में हुई रिसर्च की रिपोर्ट से हुआ साफ

Coronavirus: चीन के वुहान शहर से शुरू हुए इस खतरनाक वायरस ने दुनिया के ज्यादातर देशों में अपना आतंक मचाया हुआ है। वहीं भारत में यह दोगुनी रफ्तार के साथ बढ़ रहा है। इसके साथ ही अगर आंकड़ों की बात करें तो इसकी चपेट में आने वालों की संख्या 15723 हो गई है। कई देश इसकी वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। वहीं कोरोना वायरस पर साइंटिस्ट तरह तरह की रिसर्च कर रहे हैं। इसके साथ ही ऐसा माना जा रहा था कि तापमान के बढ़ने के बाद यह वायरस खत्म हो जाएगा, लेकिन हाल में हुई रिसर्च से सामने आया है कि कोरोना वायरस गर्मी में नहीं मरेगा।

फ्रांस के साइंटिस्ट द्वारा की गई रिसर्च

फ्रांस के साइंटिस्ट द्वारा किए गए रिसर्च से पता चला है कि कोरोना वायरस ज्यादा तापमान में भी काफी समय तक जिंदा रह सकता है। कोरोना वायरस गर्म तापमान में फैलता है या नहीं पता लगाने के लिए साइंटिस्ट ने 60 डिग्री सेल्सियस तापमान पर टेस्ट किया। जिससे सामने आया कि कोरोना वायरस हाई टेम्प्रेचर में भी जिंदा रह सकता है। वायरस की कुछ ऐसी किस्म हैं जो अधिक तापमान में भी इंफेक्शन को फैलाने में सक्षम होती हैं।

अफ्रीका के बंदरों पर की रिसर्च

साइंटिस्ट ने अपनी रिसर्च में अफ्रीका में पाए जाने वाले बंदरों की किडनी सेल्स को संक्रमित किया। जिसके बाद वायरस को अलग अलग दो ट्यूब में रखा, जो 2 बिल्कुल अलग तरह के माहौल (गंदा और साफ) में पनप रहा था।

वायरस को दो अलग अलग माहौल में रखा

जिसके बाद टेस्ट से सामने आया कि साफ-सुथरे माहौल से लिया गया कोरोना वायरस अधिक तापमान में इंएक्टिव था। वहीं अधिक तापमान में यह वायरस थोड़ा कमजोर था, लेकिन फिर भी वो इंफैक्शन फैलाने में सक्रिय था।

ऐसे करें अपना बचाव

सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन करें।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

बाहर निकलें और खुद को होम क्वारंटाइन करें।

हाथों को समय समय पर साबुन या सेनिटाइजर से साफ करते रहें।

भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करें और हैल्थी डाइट लें।

समय समय पर गर्म पानी पीते रहें।


संबंधित समाचार