होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

राजस्थान के जालोर जिले में दलित छात्र की मौत पर उबल रहा प्रदेश, पुलिस और भीड़ के बीच झड़प

राजस्थान के जालोर जिले में दलित छात्र की मौत पर उबल रहा प्रदेश, पुलिस और भीड़ के बीच झड़प

Rajasthan: जालोर जिले के सायला क्षेत्र के सुराणा गांव में एक निजी स्कूल की तीसरी कक्षा में पढने वाले दलित बालक ‘इंद्र मेघवाल’ के साथ हेड मास्टर ‘छैलसिंह’ ने 9 अगस्त मंगलवार को मारपीट की थी। परिजनों का आरोप है कि दलित छात्र की ओर से शिक्षक की मटकी से पानी पीने पर गुस्साए छैलसिंह ने उसकी झापड़ मार कर पिटाई की थी। छात्र के स्थानीय अस्पताल में इलाज के बाद उसे जालोर जिला अस्पताल में रैफर कर दिया गया, परन्तु वहा भी तबियत में सुधार नहीं होने पर उसे अहमदाबाद के अस्पताल रैफर कर दिया गया। संक्रमण के बुरी तरह फैलने से इंद्र मेघवाल बोल भी नहीं पा रहा था, वही इलाज के दौरान 13 अगस्त को छात्र की मौत हो गई।

पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प:

इंद्र मेघवाल की मौत के बाद यह मामला बेहद गर्म हो गया है। छात्र की मौत के हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। परिजनों ने छात्र का शव उठाने से ही मना कर दिया है। लोगो को तीन घंटों तक समझाने के बावजूद भी यह मुद्दा नहीं सुलझा औऱ आखिर में पुलिस और प्रदर्शनकारी आमने-सामने आ गए। वही दोनों पक्षों के बीच हिंसक झड़प भी देखने को मिली थी।

खबरों के मुताबिक, पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच इस झड़प के चलते पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा जिसमें कुछ लोग घायल हो गए हैं। वहीं प्रदर्शनकारियों की तरफ से पुलिस पर पत्थरबाजी की गई और सरकारी वाहनों को तोड़ने की कोशिश की गई, जहां कई वाहन क्षतिग्रस्त भी हुए थे। इस दौरान लोगों को रोकने के लिए बल का भी प्रयोग किया था जिसमें कुछ लोगों को चोटें भी आईं हैं।

वहीं इस घटना पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने भी बयान जारी किया था।

CM Gehlot ने दिया कार्यवाही पर आश्वासन:

राजस्थान सरकार द्वारा मृतक बच्चे के परिजनों को पांच लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा, वहीं आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया गया है। सीएम अशोक गहलोत ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट में कहा है कि, “जालोर के सायला थाना क्षेत्र में एक निजी स्कूल में शिक्षक द्वारा मारपीट के कारण छात्र की मृत्यु दुखद है। आरोपी शिक्षक के विरुद्ध हत्या व SC/ST एक्ट की धाराओं में प्रकरण पंजीबद्ध कर गिरफ्तारी की जा चुकी है। पीड़ित परिवार को जल्द से जल्द न्याय दिलवाना सुनिश्चित किया जाएगा। मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपये सहायता राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से दी जाएगी।”

 


संबंधित समाचार