होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

CASHLESS HOSPITALS IN CG : छत्तीसगढ़ के सारे अस्पतालों में होगा अब मुक्त इलाज, सरकार जल्द लागु करेगी छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य न्याय योजना

CASHLESS HOSPITALS IN CG : छत्तीसगढ़ के सारे अस्पतालों में होगा अब मुक्त इलाज, सरकार जल्द लागु करेगी छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य न्याय योजना

CASHLESS HOSPITALS IN CG : छत्तीसगढ़ में आने वाले साल विधानसभा चुनाव को नजर में रखते हुए राज्य सरकार अपनी तैयारियों में जुट गयी हैं। छत्तीसगढ़ प्रदेश में अब सरकार की तरफ से प्रदेश में छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य न्याय योजना लागु करने जा रही हैं।

READ MORE : एक दिन के लिए स्थगित हुई विधानसभा सदन की कार्रवाई

जिसके तहत सभी सरकारी अस्पतालों में इलाज मुक्त में होगा, सारे सरकारी हॉस्पिटल्स कैशलेस होगा जो प्रदेश के सभी सरकारी अस्पताल, जिला सामुदायिक एवं प्राथमिक चिकित्सा केंद्र तथा मेडिकल कॉलेजों के अस्पतालों में लागू होगी। मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना में ओपीडी जांच, वार्डों में भर्ती के दौरान इलाज, खून तथा एक्सरे-रेडियो जांचें और हर तरह की सर्जरी मुफ्त में होनी हैं। इस योजना के लिए सरकार ने सभी अस्पतालों के सरकारी अफसरों से बहुमत माँगा हैं शासन की ओर से सरकारी अस्पतालों को प्रति मरीज 10 से लेकर 30 रुपए तक भुगतान किया जाएगा, ताकि अस्पताल इससे जरूरी दवाएं और इंप्लांट खरीद सकें। वर्तमान में आयुष्मान भारत योजना या डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत 95% से ज्यादा लोगों का फ्री इलाज हो रहा है। इसमें बीमारी के अनुसार पैकेज तय है जिसमें इलाज के बाद स्वास्थ्य विभाग सरकारी व निजी अस्पतालों का भुगतान करता है।

READ MORE : केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय का ट्विटर हैंडल हुआ हैक

छग स्वास्थ्य न्याय योजना में मरीजों को केवल योजना का कार्ड लेकर जाना है। इसके बाद मरीज को न तो कार्ड ब्लॉकिंग की जरूरत होगी, और न ही विभिन्न काउंटर का चक्कर लगाने की। मरीजों को घर से अस्पताल लाने की ट्रांसपोर्ट व्यवस्था भी मुफ्त रहेगी। केवल छुट्‌टी के बाद मरीज अपनी व्यवस्था से घर जाएंगे। इसके अलावा, फ्री रसीद के लिए लंबी कतार भी नहीं लगानी पड़ेगी। ओपीडी पर्ची में फ्री इलाज की सील भी लगाई जाएगी।

latest news Videos यहां देखें:

 


संबंधित समाचार