होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

टेस्ट के साथ गुणों से भरपूर है लीची, जानें सेहत के लिए इसके हैं कितने लाभ

टेस्ट के साथ गुणों से भरपूर है लीची, जानें सेहत के लिए इसके हैं कितने लाभ

Health Tips: गर्मियों के मौसम (Summer Season) में आने वाले फलों (Fruits) के स्वाद में कोई जवाब नहीं है। रस से भरी और पल्पी लीची (Litchi) का मौसम फिर से आ गया है। इसकी अत्यधिक समृद्ध पोषक प्रोफ़ाइल (Rich Nutritive Profile) के बावजूद, इसमें मौजूद हाई शुगर (High Sugar) के कारण लीची का सेवन किया जाना चाहिए या नहीं, इस पर बहुत भ्रम है। लीची को देखकर भला इसे खाने से कौन अपने आपको रोक सकता है। इस स्टोरी में हम आपको इसके गुणों (Benefits of Litchi) से अवगत कराएंगे, जो आपके इसे खाने से मजबूर कर देगी।

  • लीची एपिटेकिन का भंडार है जो हार्ट हेल्थ में सुधार कर सकता है। इसके साथ ही ये कैंसर और डायबिटीज के खतरे को भी कम कर सकता है।
  • लीची में ऑलिगोनॉल नामक कंपाउंड होता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ावा देता है। नाइट्रिक ऑक्साइड या NO एक वैसोडिलेटर है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं का विस्तार करने में मदद करता है ताकि बल्ड ठीक से प्रवाहित हो सके।
  • कॉपर पेप्टाइड्स बालों के रोम को बड़ा करते हैं, जो रुकी हुई बालों की ग्रोथ में बढ़ावा देता है। चूंकि लीची तांबे का एक उत्कृष्ट स्रोत है, यह बालों के रोम को उत्तेजित करने में मदद करती है और आपके बालों को बढ़ने में मदद करती है।
  • लीची प्रचुर मात्रा में पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है जैसे रुटिन नामक बायोफ्लेवोनॉइड। जब रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने की बात आती है तो यह इसकी आवश्यकता होती है।
  • लीची अपनी विटामिन सी सामग्री के कारण सनबर्न के इलाज के लिए प्रभावी है। विटामिन सी और ई का संयोजन त्वचा पर सूर्य के प्रभाव का इलाज करने के लिए सिद्ध हुआ है।
  • लीची में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटीनोप्लास्टिक गुणों को प्रदर्शित करते हैं। इसका मतलब है कि वे कोशिकाओं के असामान्य विकास को रोकने में मदद करते हैं, जो मोतियाबिंद को रोकने में मदद करता है।
  • लीची के फल में ओलिग्नोल होता है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसका एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है और यह एडिपोसाइट्स में एडिपोकिंस के लिए उच्च फैट वाले आहार (एचएफडी) से प्रेरित जीन की विकृत अभिव्यक्ति को भी कम करता है।

संबंधित समाचार