होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

घर से नहीं दिखते थे खूबसूरत नजारे तो पड़ोसी के पेड़ों पर चलवा दी आरी

घर से नहीं दिखते थे खूबसूरत नजारे तो पड़ोसी के पेड़ों पर चलवा दी आरी

घर से बाहर का खूबसूरत नजारा देखना हर किसी की इच्छा होती है। लेकिन इसके लिए किसी दूसरे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाना गलत है। 

अमेरिका के एक शख्स ने अपने पड़ोसी के घर में लगे 32 पेड़ों को सिर्फ इस वजह से कटवा दिया, क्योंकि वो अपने घर से सुंदर व्यू नहीं देख पा रहा था। उसे क्या पता था कि पेड़ कटवाने पर वो ऐसा फंसेगा कि करोड़ों की चपत लग जाएगी।

दरअसल, ग्रांट हेबर, जो कि एक एंटी टेररिज्म कंपनी में ऊंचे पद पर काम करते हैं, ग्रांट का अरबों का मैंशन है, जहां से न्यूयॉर्क का स्कायलाइन नजर आता है। पर परेशानी ये थी कि उनके ठीक बगल में सैमिह शिनवे की प्रॉपर्टी थी, जिसमें ओक, बर्च, और मैपल के 32 पेड़ लगे हुए थे। इन पेड़ों की वजह से ग्रांट के मैंशन का खुबसूरत व्यू खराब हो रहा था।

तो ग्रांट ने बिना सैमिह को बताए, बिना उनसे कोई चर्चा किए, उन 32 पेड़ों को कटवाने का फैसला कर लिया। जिसके बाद शिनवे ने ग्रांट के खिलाफ मुकदमा दायर किया।

मामले की सुनवाई के दौरान अदालत ने पाया कि आरोपी ग्रांट हेबर ने जानबूझकर पेड़ों को कटवाया था और इससे  शिनवे को काफी नुकसान हुआ। अदालत ने आरोपी ग्रांट हेबर को 32 हजार डॉलर (26 लाख रुपये) का जुर्माना भरने का आदेश दिया। उन्होंने बाद इलाके के वकीलों ने उनपर आरोप लगाया है कि उन्हें कटे हुए पेड़ों को रिप्लेस करने के लिए भी पैसे देने होंगे. तो इस हिसाब से अब ग्रांट को 8 करोड़ रुपये चुकाने होंगे.

यह घटना उन लोगों के लिए एक सबक है जो बिना सोचे-समझे पेड़ों को काट देते हैं। पेड़ हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और हमें उनकी रक्षा करनी चाहिए।


संबंधित समाचार