होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

AIIMS SERVER HACKING : दिल्ली के AIIMS अस्पताल में हुए सर्वर हैकिंग मामले में हुआ बड़ा खुलासा, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर ...

AIIMS SERVER HACKING : दिल्ली के AIIMS अस्पताल में हुए सर्वर हैकिंग मामले में हुआ बड़ा खुलासा, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर ...

AIIMS SERVER HACKING : देश की राजधानी दिल्ली के AIIMS हॉस्पिटल में कुछ दिनों पहले देश का सबसे बड़ा सर्वर हैकिंग का मामला सामने आया था जिसमे AIIMS हॉस्पिटल के मरीजो का डेटा चोरी हुआ था।

READ MORE : श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब का आज होगा पोस्ट नार्को टेस्ट, FSL की चार सदस्यीय टीम जाएगी तिहाड़ जेल

अब इस मामले  में जाँच करने से कुछ खुलासे हुए हैं जिसमे कुछ जानकारी निकलकर सामने आ रही हैं। जाँच अधिकारियों ने चीन की तरफ इशारा किया हैं की AIIMS के 5 सर्वर हैक किए गए थे। IFSO के मुताबिक, हैकिंग के दौरान पर्सनल डेटा भी लीक हुआ है। ये डेटा डार्क वेब के मेन डोमेन पर भी होने की संभावना है। इससे भारत के VVIP सहित लाखों मरीजों के सीक्रेट डेटा लीक होने की आशंका बढ़ गई है। हालांकि, अधिकारी इस बात से इनकार कर रहे हैं कि किसी भी डेटा से समझौता किया गया है। ये इंटरनेट सर्चिंग का ही हिस्सा है, लेकिन इसे सामान्य रूप से सर्च इंजन पर नहीं ढूंढा जा सकता।

READ MORE : भोपाल गैस त्रासदी में जान गंवाने वाले लोगो के सम्मान में मनाया जाता हैं रास्ट्रीय प्रदुषण दिवस

इस तरह की साइट को खोलने के लिए स्पेशल ब्राउजर की जरूरत होती है, जिसे टॉर कहते हैं। डार्क वेब की साइट को टॉर एन्क्रिप्शन टूल की मदद से छुपा दिया जाता है। ऐसे में कोई यूजर्स इन तक गलत तरीके से पहुंचता है तो उसका डेटा चोरी होने का खतरा हो जाता है।

latest news Videos यहां देखें:

 


संबंधित समाचार