होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

World AIDS Day 2022: आज दुनिया भर में मनाया जा रहा एड्स दिवस, जानें  क्यों मनाया जाता है, और इससे जुड़ी बातें...

World AIDS Day 2022: आज दुनिया भर में मनाया जा रहा एड्स दिवस, जानें  क्यों मनाया जाता है, और इससे जुड़ी बातें...

World AIDS Day 2022: HIV AIDS एक जानलेवा बीमारी है, यह एक प्रकार का संक्रमण होता है,यह इतना खतरनाक बीमारी होता है कि अगर यह किसी को हो जाए तो उनका मृत्यु निश्चित ही होता है  जिससे बचाव और लोगों को जागरूक करने के लिए  प्रतिवर्ष 1 दिसम्बर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। 

क्या है HIV ये इतना खतरनाक क्यों: 
HIV का पूरा नाम Human Immunodeficiency Virus है. जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को टारगेट करके शरीर को पूर्ण रूप से कमजोर करता है, जिससे लोगों को भिन्न प्रकार की गंभीर बीमारियाँ होती है. HIV आगे चलकर एड्स का रूप ले लेता है। शरीर में HIV के संक्रमण के कई करण हो सकते हैं, जैसे- असुरक्षित यौन संबंध बनाना जो रक्त के माध्यम से गर्भावस्था में प्रसव दौरान संक्रमण मां से बच्चे तक HIV फ़ैल सकता है. यह मामला सबसे ज्यादा असुरक्षित यौन संबंध बनाने वालों में देखने को मिलता है. 

READ MORE: आगरा में आयोजित हुआ मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, 701 जोड़े बंधे परिणय-सूत्र में

HIV या AIDS के लक्षण: 
HIV के संक्रमण से ग्रसित व्यक्ति के में दो से चार हफ्ते के बितर ही लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं, जिसमें निम्न लक्षण नजर आते हैं- 
-लिम्फ नोड्स में सूजन
-तेजी से वजन कम होते जाना।
-दस्त और खांसी
-बुखार,सिरदर्द होना
-गंभीर जीवाणु संक्रमण

READ MORE: कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे ने PM मोदी को कहा रावण, पढ़ें पूरी खबर...

HIV से बचाव:
वैसे तो HIV के कोई दवाई या टिके नहीं हैं पर कुछ विशेषज्ञों द्वारा बताये गए दवाएं बताये गे एहियन जिसके सेवन से कुछ जटिलताएं कम कर सकते हैं. एचआईवी की दवाओं को एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (एआरटी) कहा जाता है। 

अगर हम बात करें एड्स के वैश्विक आंकड़ों की तो 3.7 करोड़ से अधिक लोग HIV AIDS की गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, और यह एक ऐसी बीमारी है जो लाइलाज समस्या है, जिसकी अब तक कोई दवाई या टिका नहीं बनी है. लेकिन विशेषज्ञों ने HIV से बचाव के उपाय के उपाए बताएं हैं,  जिसका पालन कर इस बीमारी से बचा जा सकता है. 

READ MORE: गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण पर मतदान हुआ शुरू, 89 सीटों के लिए होगी वोटिंग


संबंधित समाचार