होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

सुरेश पचौरी भाजपा : कांग्रेस की तरह बिना चुनाव लड़े क्या भाजपा सरकार में मंत्री बनेंगे पचौरी?

सुरेश पचौरी भाजपा : कांग्रेस की तरह बिना चुनाव लड़े क्या भाजपा सरकार में मंत्री बनेंगे पचौरी?

विकास जैन भोपाल/सुरेश पचौरी भाजपा : मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनावों से पहले बीजेपी ने ऐसा जाल फैलाया था कि कांग्रेस के अच्छे से अच्छे दिग्गज उनके चुंगल में आ गए और बीजेपी का यह सिलसिला अभी भी जारी है। बीते दिन इंदौर में बीजेपी ने करीब 8 हजार कांग्रेसी कार्यकताओं को अपने पाले में करके खेला कर दिया। मध्यप्रदेश कांग्रेस के ऐसे कई नेता जो पार्टी में अपनी अलग पहचान रखते आए है। पार्टी ने भी उन्हें सराखों पर रखा, इज्जत दी, पद दिया, सरकार में जगह दी, लेकिन उन नेताओं ने अपने राजनीतिक भविष्य को देखते हुए बीजेपी का दामन थामन उचित समझा। ऐसे ही एक नेता है पूर्व केंन्द्रीय मंत्री, पूर्व राज्यसभा सासंद सुरेश पचौरी। 

कांग्रेस के सरताज रहे पचौरी

सुरेश पचौरी कांग्रेस में रहते संगठन से लेकर सत्ता के कई पदों पर रहे। देश में वो एक ऐसे नेता थे जो बगैर चुनाव लड़े केंन्द्रीय मंत्री बने। पचौरी ने जब जब चुनाव लड़ा उन्हें हार का सामना करना पड़ा, लेकिन कांग्रेस ने उनके सम्मान में कोई कसर नहीं छोड़ी। इतना ही नहीं उनका इतना रूतबा था कि विधानसभा चुनाव से लेकर लोसकभा चुनावों में टिकट वितरण में उनक हस्तक्षेप रहा। पार्टी ने उनकी बात भी रखी, लेकिन अब सुरेश पचौरी भाजपा के हो चले है। सुरेश पचौरी ने लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस से नाता तोड़कर बीजेपी से नाता जोड़ा लिया था। 

कांग्रेस की पचौरी को खरीखोटी

सुरेश पचौरी के बीजेपी में जाने के बाद से कांग्रेसी उन्हें खरीखोटी सुनाने में लगे है। कांग्रेसियों का कहना है कि बीजेपी में जाने के बाद पचौरी की राजनीति खत्म हो जाएगी। पचौरी कांग्रेस में थे तो उनका सम्मान था, लेकिन बीजेपी में उन्हें कोई सम्मान नहीं मिलेगा? हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ऐसी फोटो सामने आई है जो पचौरी को खरीखोटी सुनाने वाले नेताओं को चिड़ाने का काम कर रही है। सोशल मीडिया पर वायरल फोटो में सुरेश पचौरी प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए नजर आ रहे है, तो वही पीएम मोदी भी सुरेश पचौरी से बड़े आत्ममियता से उनका हाल जान रहे है। 

भाजपा में बढ़ा पचौरी का कद

दरसअल, कांग्रेस के कई ऐसे नेता जो संगठन में कई उच्च पदों पर रहे, मंत्री रहे, तो कई नेता कई बार विधायक रहे, वो बीजेपी में शामिल होने के बाद से पार्टी की गतिविधियों में कहीं दिखाई नहीं दिए, लेकिन सुरेश पचौरी जरूर बीजेपी में पहले पंक्ती में नजर आने लगे है। बीते दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रदेश की राजधानी भोपाल में भाजपा प्रत्याशी आलोक शर्मा के पक्ष में रोड़ करने भोपाल पहुंचे थे। पीएम मोदी के आगमन को लेकर स्टेट हैंगर पर पीएम मोदी की आगवानी के लिए प्रदेश के मुखिया मोहन यादव, वीडी शर्मा समेत कई नेता मौजूद रहे। इन्ही नेताओं में सुरेश पचौरी भी मौजूद रहे। इस दौरान सुरेश पचौरी ने पीएम मोदी का स्वागत किया, वही पीएम मोदी ने सुरेश पचौरी के दोनों हाथ पकड़कर उनका अभीवादन स्वीकर करते हुए उनका हाल चाल जाना। इससे पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस से भाजपा में आने के बाद वे पीएम मोदी की भोपाल में आगवानी करते नजर आए थें। अब सुरेश पचौरी ऐसे नेता है जो बीजेपी में आने के बाद पीएम मोदी की आगवानी करते नजर आए। 

भाजपा देगी पचौरी को बड़ी जिम्मेदारी?

पीएम मोदी की सुरेश पचौरी द्वारा आगवानी करना, पीएम मोदी का सुरेश पचौरी से हालचाल जानना, कई सवालों को जन्म देने लगा है कि कही लोकसभा चुनावों के बाद सुरेश पचौरी को बीजेपी कोई बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकती है। राजनीतिक गलियारों में चर्चा होने लगी है कि जिस तरह से कांग्रेस ने बगैर चुनाव लड़े पचौरी को केंन्द्रीय मंत्री, राज्यसभा सांसद बनाया, ठीक उसी तरह बीजेपी भी पचौरी को कोई बड़ा पद दे सकती है। चर्चा होने लगी है कि कुछ महीनों बाद प्रदेश में राज्यसभा की कुछ सीटों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, बीजेपी पचौरी को राज्यसभा भेजकर केंन्द्र में मंत्री बना सकती है, जिस तरह से बीजेपी ने सिंधिया को राज्यसभा भेजकर केंन्द्रीय में मंत्री बनाया था। इतना ही नहीं सुरेश पचौरी अब सीएम मोहन यादव की सभाओं मे भी नजर आने लगे है। यानी कुल मिलाकर बीजेपी में सुरेश पचौरी का कद बढ़ता दिखाई देने लगा है। 

पीएम मोदी की आगवानी की कुछ तस्वीरे सुरेश पचौरी ने खुद अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्टर की है। जिसमें उन्हेंने लिखा है ​कि देश के यशस्वी,तपस्वी प्रधानमंत्री श्रद्धेय श्री नरेंद्र मोदी जी की भोपाल विमानतल पर 24 अप्रैल को अगवानी का सौभाग्य प्राप्त हुआ। इस दौरान उनसे मिला स्नेह व अपनत्व, ऊर्जा का संचार करने वाला है। श्रद्धेय मोदी जी के सशक्त नेतृत्व में विकसित और सुरक्षित भारत निरंतर आगे बढ़ रहा है।


संबंधित समाचार