होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

pakistan election: इमरान ने क्यों बनाया उमर अय्यूब को प्रधानमंत्री का उम्मीदवार

pakistan election: इमरान ने क्यों बनाया उमर अय्यूब को प्रधानमंत्री का उम्मीदवार

भोपाल । पाकिस्तान में अभी हाल ही में लोकसभा का चुनाव 8 फरवरी को  कराए गए थे। इसका नतीजा आने  के बाद ही सरकार बनाने की  होड़ लगी है। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के सेकेट्री जनरल उमर अय्यूब को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार चुना गया है।

 इमरान की पार्टी के नेता उमर अय्यूब पीटीआई के उम्मीदवार हैं, लेकिन इनकी पार्टी को सरकार बनाने के लिए किसी ना किसी पार्टी से गठबंधन करना पड़ेगा। पाकिस्तान में हुए हालिया लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा 101 सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों को मिली हैं, वहीं निर्दलीय उम्मीदवारों को सरकार बनाने के लिए भी किसी पार्टी के साथ गठबंधन करना जरूरी है।

गठबंधन करना होगा

पाकिस्तान में कोई भी पार्टी को बहुमत नही मिला है कि वहां  सरकार बना सके और हर हाल में गठबंधन करना होगा तब वहां सरकार बन सकती है। एक से ज्यादा पार्टियां मिलकर भी सरकार बना सकती हैं। ऐसे में वहां पर किसी ना किसी दल के साथ निर्दलीय विधायकों को सरकार बनाने के लिए जाना होगा।

सरकार बनाने का दावा

वहीं अगर बात करे तो पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी सरकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं। वह पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के साथ गठबंधन कर अपनी सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं, इनमें उन्हें कुछ निर्दलीय विधायकों का साथ हासिल करना होगा। वह यहां पर अपनी सरकार बनाने की कई दिनों से कोशिश में लगे हैं, लेकिन अब तक इसमें सफल नहीं हो पा रहे हैं। 

विभागों के मंत्री

उमर अय्यूब के दादा जनरल मोहम्मद अय्यब खान पाकिस्तान के दूसरे प्रधानमंत्री थे। उनके पिता भी काफी समय से  देश की राजनीति मे रहे हैं. इनका 26 जनवरी 1970 में जन्म हुआ था। अय्यूब भी लंबे समय से पाकिस्तान की राजनीति में काफी सक्रिय रहे हैं। उमर अय्यूब के पिता लंबे समय तक सांसद और कई विभागों के मंत्री भी रहे है। 

उच्च शिक्षा पूरी

उमर की शुरुआती पढ़ाई पाकिस्तान के बड़े स्कूल में हुई। इसके बाद विदेश जाकर उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा पूरी की।  इसके बाद वह इमरान खान की पार्टी से जुड़े गये थे। पूर्व क्रिकेटर और विश्व कप विजेता कप्तान इमरान खान ने इस पार्टी को बनाया था। वहीं बात करें तो इमरान सरकार में अय्यूब कई विभाग में मंत्री भी रहे है। उन्होंने वित्त मंत्रालय, ऊर्जा मंत्रालय और पेट्रोलियम मंत्रालय भी संभाला था। 


संबंधित समाचार