होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

कोरबा लोकसभा : कोरबा में फंसेगा पेंच, कौन करेगा कमाल, भाजपा या कांग्रेस?

कोरबा लोकसभा : कोरबा में फंसेगा पेंच, कौन करेगा कमाल, भाजपा या कांग्रेस?

विकास जैन/कोरबा लोकसभा : छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनावों को लेकर सियासी पारा चढ़ा हुआ है। प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत का दावा ठोक रहे हैं। प्रदेश की कोरबा लोकसभा सीट इस समय सबसे हॉट सीट बनी हुई है। क्योंकि कोरबा सीट से बीजेपी ने पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पांडेय को प्रत्याशी बनाया है। ऐसे में भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडेय और बीजेपी की जीत प्रतिष्ठ का सवाल बन गया है। तो वही कांग्रेस ने सरोज पांडेय के मुकाबले के लिए छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेताप्रतिपक्ष चरण दास महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत को टिकट दिया है। ज्योत्सना महंत कोरबा से मौजूदा सांसद है। ऐसे में दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झौंकना शुरू कर दिया है। 

कोरबा में भाजपा के लिए चुनौती

कोरबा लोकसभा में आने वाला खड़गवां क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है। यहां से बीजेपी कभी लीड नहीं ले पाई है। सबसे बड़ी बात यह है कि खड़गवां क्षेत्र से बीजेपी के दिग्गज नेता आते है, लेकिन इसके बाद भी साय सरकार में वर्तमान मंत्री श्यामबिहारी भी आदिवासियों का दिल नहीं जीत पाए। इसे एक मिथम माना जाता है।

ऐसे में कयासों का दौर शुरू हो गया है कि इस बार के लोकसभा चुनावों में यह बीजेपी इस मिथक को तोड़ने में कामयाब होगी या नहीं। कोरबा सीट पर कांग्रेस लगातार अपना कब्जा जमाती आई है। बीजेपी ने इस बार कोरबा सीट को जीतने के लिए पहले से ही मास्टर प्लान बना लिया था। बीजेपी ने कोरबा फतह करने के लिए इस क्षेत्र से आने वाले कद्दावर नेता श्यामबिहारी जायसवाल को मंत्री बनाकर बड़ा दांव खेला है। अब देखना होगा की बीजेपी का यह दांव कितना काम आता है।

पहली बार महिला प्रत्याशी आमने-सामने 

कोरबा लोकसभा पर अबतक लगातार किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। कोरबा सीट पर तीन बार आम चुनाव हुए हैं और अब 2024 में चौथी बार लोकसभा का चुनाव होना है। कोरबा से मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत हैं। पार्टी ने एक बार फिर उन पर भरोसा जताया है। वही बीजेपी ने सरोज पांडेय को ज्योत्सना महंत के सामने प्रत्याशी बनाकर चुनावी समर में उतारा है। कोरबा सीट पर ऐसा पहली बार होगा जब भाजपा—कांग्रेस से महिला प्रत्याशी चुनावी मैदान में आमने सामने होंगे। सरोज पांडे इससे पहले दुर्ग लोकसभा से चुनाव लड़ी है। 

कौन है ज्योत्सना महंत?

कोरबा सीट से मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत, विधाानसभा में नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत की पत्नी है। ज्योत्सना महंत बीते 25 सालों से जनसेवा कार्य करती आई है। ज्योत्सना अपने ससुर दिवंगत बिसाहू दास महंत और पति चरणदास महंत को अपना आदर्श मानती है। चरण दास महंत केंन्दीय मंत्री भी रहे है। ज्योत्सना महंत ने 2019 में मोदी लहर में कांग्रेस को कोरबा सीट जीताकर दी थी। ज्योत्सना महंत ने बीजेपी के नंद दुबे को चुनाव हराया था।

कौन है सरोज पांडेय?

सरोज पांडेय ने अपने राजनीति करियर की शुरुआत बीजेपी से की थी। सरोज पांडेय भिलाई नगर निगम से दो बार महापौर रही है। इसके बाद उन्होंने 2008 में विधायक चुनी गईं। 2009 के लोकसभा चुनावों में दुर्ग लोकसभा से सांसद रही। इसके बाद सरोज पांडेय को बीजेपी ने महिला मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया। 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद बीजेपी ने सरोज पांडेय को 2018 में राज्यसभा भेजा। इसके बाद बीजेपी ने सरोज पांडेय को कोरबा लोकसभा से प्रत्याशी बनाया है।

कोरबा सीट का चुनावी इतिहास

2009 - कांग्रेस के चरणदास महंत बने सासंद 
2014 - चरणदास महंत बने सांसद 
2019 - ज्योत्सना चरणदास बनी सांसद 

कोरबा में कब मतदान? 

आपको बता दें कि 2024 के लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे। छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में मतदान होगा। 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। कोबरा में 7 मई को मतदान होगा। 7 मई को कोरबा के अलावा सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर में मतदान किया जाएगा। वही चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे।


संबंधित समाचार