होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

UPSC : टापर ने भगवान को किया याद, बताया यादगार पल

UPSC : टापर ने भगवान को किया याद, बताया यादगार पल

दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) का परीक्षा परीणाम (Result) घोषित होने के बाद उच्च रैंक (Rank) हांसिल करने वाले अभ्यार्थियों (Candidate) ने अपनी तैयारियों और सफलता (Succes) को लेकर जानकारी साझा की है। UPSC की परीक्षा का परिणाम मंगलवार को दोपहर बाद जारी कर दिया गया। इस परीक्षा में देश भर के अभ्यार्थियों को बड़ी कामयाबी मिली है।

UPSC की परीक्षा में प्रथम रैंक हांसिल करने वाले हैदराबाद से तेलंगाना निवासी आदित्य श्रीवास्तव ने अपनी सफलता को लेकर जानकारी दी। आदित्य ने बताया कि परीक्षा परिणाम से मैं और मेरा परिवार बहुत खुश हैं। ये मेरा तीसरा प्रयास था। मेहनत करनी पड़ी, लगातार अपनी खामियों को पहचानना और सुधारना, उसके कारण सफर थोड़ा चुनौतीपूर्ण था। आदित्य ने कहा कि मैं भगवान से प्रार्थना कर रहा था कि मुझे 70 के अंदर रैंक दिलवा दें ताकि में IAS बन पाऊं।

कोचिंग नहीं ली

UPSC 2023 परीक्षा में 7वीं रैंक प्राप्त करने वाली जम्मू-कश्मीर की रहने वाली अनमोल राठौड़ ने कहा कि पिछले साल मैंने जम्मू-कश्मीर सिविल सेवा परीक्षा दी थी, जिसमें मैंने पहली रैंक हासिल की थी, और साथ-साथ मैं UPSC की तैयारी कर रही थी। अनमोल ने बताया कि यह मेरा तीसरा प्रयास था, मैंने कोई कोचिंग नहीं ली और बुनियादी प्रक्रिया का पालन किया जिसकी सभी अनुशंसा करते हैं। 

अनमोल ने बताया कि मैं हमेशा समस्या का हिस्सा बनने के बजाय समाधान का हिस्सा बनना चाहती थी। इस परीक्षा में उत्तर प्रदेश की रहने वाली 18वां रैंक प्राप्त वर्धा खान ने बताया कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं टॉप 20 में जगह बना पाऊंगी। उन्होंने कहा कि यह मेरे और मेरे परिवार के लिए बहुत बड़ा क्षण है। यह मेरा दूसरा प्रयास था, मैं 2021 से तैयारी कर रही हूं। यह निश्चित रूप से एक चुनौतीपूर्ण रास्ता है लेकिन मेरे परिवार और दोस्तों ने मेरा बहुत साथ दिया।

नागपुर महाराष्ट्र से UPSC 2023 परीक्षा में 19वीं रैंक प्राप्त करने वाले शिवम कुमार ने कहा कि यह एक सपने के सच होने जैसा है। मेरा परिवार और दोस्त इसके लिए पूरे श्रेय के पात्र हैं। शिवम ने बताया कि  यह एक निरंतर और सतत प्रयास है। देश भर के अलग अलग राज्यों से अभ्यार्थियों ने इस परीक्षा में सफलता हासिल की है। सफल अभ्यार्थियों और उनके परिजनाकें  के लिए यह बहुत बडा फल है। इस परीक्षा में भाग लेने वाले ज्यादातर अभ्यार्थी सकारत्मकता से परीक्षा परिणामों को लेते हैं, जिन अभ्यार्थी इस बार की परीक्षा में सफलता से वंचित रह गये हैं, वह आगामी तैयारियों के साथ एकबार फिर से नई ऊर्जा के साथ खुद में व्यस्त हो गये हैं।  
 


संबंधित समाचार