होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Supreme Court new judges: सुप्रीम कोर्ट को मिले 5 नए जज,  चीफ जस्टिस ने दिलायी शपथ

Supreme Court new judges: सुप्रीम कोर्ट को मिले 5 नए जज,  चीफ जस्टिस ने दिलायी शपथ

Supreme Court new judges: सुप्रीम कोर्ट को 6 फ़रवरी को पांच नए जज मिल गए, जिन्हें Chief Justice डीवाई चंद्रचूड़ (Dhananjaya Y. Chandrachud) ने शपथ दिलाई. पांच जज में राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पंकज मित्तल(Pankaj Mittal), मणिपुर हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस पीवी संजय कुमार(PV Sanjay Kumar), इलाहाबाद हाई कोर्ट के जस्टिस मनोज मिश्र(Manoj Mishra), पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल(Sanjay Karol) और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह(Ahsanuddin Amanullah) शामिल हैं. 

READ MORE:  कैंसर मरीज ने बैग रखने के लिए मांगी मदद, फ्लाइट अटेंडेंट ने उतारा नीचे, शिकायत दर्ज

अब जानते हैं पांचों जजों के बारे में: 
चीफ जस्टिस पंकज मित्तल:

Chief Justice पंकज मित्तल 7 जुलाई 2006 को इलाहाबाद हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था. 2008 को स्थाई जज बने, 4 जनवरी 2021 को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख के लिए उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली.

पीवी संजय कुमार: 
Chief Justice पीवी संजय कुमार 8 अगस्त, 2008 को आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के एक अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था.  20 जनवरी, 2010 को स्थाई जज बने,  14 अक्टूबर, 2019 को पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पदभार संभाला. 14 फरवरी, 2021 को मणिपुर हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली.

READ MORE:  राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी ने 3 आतंकियों को किया गिरफ्तार, बड़े आतंकी हमले की साजिश को किया नाकाम

मनोज मिश्र: 
Chief Justice मनोज मिश्र  21 नवंबर, 2011 को इलाहाबाद हाई कोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था. 6 अगस्त, 2013 को स्थायी न्यायाधीश के रूप में पद की शपथ ली.


संजय करोल: 
Chief Justice संजय करोल 8 मार्च, 2007 को हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत हुए,  25 अप्रैल, 2017 में मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया. 9 नवंबर 2018 को त्रिपुरा हाई कोर्ट और 11 नवंबर, 2019 को पटना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था.

अहसानुद्दीन अमानुल्लाह: 
Chief Justice अहसानुद्दीन अमानुल्लाह 20 जून, 2011 को न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत हुए 10 अक्टूबर, 2021 को आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट में और 20 जून 2022 को पटना हाई कोर्ट में वापस स्थानांतरित कर दिए गए. 

 
READ MORE: होली से पहले कर्मचारियों के लिए खुशखबरी महंगाई भत्ते में हो सकती है बढ़ोतरी


Latest News Videos देखें: 

 


संबंधित समाचार