होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Sengol In Parliament: नए संसद भवन पर अखिलेश यादव ने संदर्भ में एक अलग प्रतिक्रिया दी , 2024 लोकसभा चुनाव से जुड़ा खास संकेत

Sengol In Parliament: नए संसद भवन पर अखिलेश यादव ने संदर्भ में एक अलग प्रतिक्रिया दी , 2024 लोकसभा चुनाव से जुड़ा खास संकेत

 

Sengol In Parliament: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party's) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने नए संसद भवन (New Parliament House)के उद्घाटन समारोह में सेंगोल की मौजूदगी के संदर्भ में एक अलग प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने सेंगोल को 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) से जुड़ा खास संकेत बताया है. अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने दावा किया है कि अगले साल के लोकसभा चुनाव में सत्ता परिवर्तन होगा। पूर्व मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने ट्वीट किया है - "सेंगोल सत्ता के हस्तांतरण का प्रतीक है... लगता है भाजपा (BJP) ने मान लिया है कि अब सत्ता सौंपने का समय आ गया है."

Read More:स्वस्थ के कारण सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट से राहत, 6 हफ्ते की मिली अंतरिम जमानत

काबीना मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी किया ट्विट:
अखिलेश यादव के आलावा सपा नेता (SP leader) और पूर्व काबीना मंत्री (former cabinet minister) स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी सेंगोल  को लेकर अपना प्रतिक्रिया दिए हैं. उन्होंने कहा है की बीजेपी, लोकतंत्र से हटकर राजतंत्र की तरफ जा रहे हैं. सपा नेता ने लिखा-सेंगोल राजदंड, राजतंत्र का प्रतीक था. इन देश में आज लोकतंत्र है, लोकतंत्र में राजतंत्र के प्रतीक सेंगोल का क्या काम हैं? 

सेंगोल का अर्थ क्या है?
सेंगोल एक शब्द है जो भारतीय राजनीति (Indian politics) में प्रयोग होता है. इसे पहली बार जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) ने अपने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते समय प्रयोग किया था। यह एक प्रतीक है जो सत्ता के हस्तांतरण को दर्शाने के लिए उपयोग होता है. इसे 14 अगस्त, 1947 को अंग्रेजों (British)से भारतीय हाथों (Indian hands) में सत्ता की हस्तांतरण के अवसर पर जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) ने प्राप्त किया था. शब्द "सेंगोल" तमिल (Tamil) शब्द "सेम्मई" से लिया गया है और इसका अर्थ होता है "नीतिपरायणता". सेंगोल में उत्कीर्ण नंदी प्रतीक दिखाया जाता है, जो न्यायपूर्ण और निष्पक्ष शासन का प्रतीक है. 

Read More:PSEB 10TH RESULT 2023: PSEB ने कक्षा 10वीं का जारी किया परिणाम, ऐसे देख सकते है अपनी रिजल्ट

 

 


संबंधित समाचार