होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

LOKSABAH ELECTION : दूसरे चरण का मतदान, इन राज्यों की 89 सीटों पर फोकस

LOKSABAH ELECTION : दूसरे चरण का मतदान, इन राज्यों की 89 सीटों पर फोकस

दिल्ली। देशभर के 13 राज्यों (State) के 89 लोकसभा सीटों (Loksabha Sheet) पर दूसरे चरण (Second Step) के लोकसभा का मतदान (Voting) शुक्रवार को होगा। निर्वाचन आयोग द्वारा सभी मतदान केंद्रो पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। संवदेनशील मतदान केंद्रों पर भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती पहले से ही की गई है।

देश भर के अलग अलग राज्यों जिनमें असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और त्रिपुरा में मतदान शुक्रवार को अलग अलग सीटों पर संपन्न कराया जायेगा। 

जनभागीदारी

लोकसभा के चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग लगातार मतदाता जागरूकता अभियान चलाते हुए लोगों को मतदान केंद्र तक आने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। चुनाव आयोग की थीम है कि मतदाता लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी जनभागीदारी देते हुए अपनी सहभागिता दे सकें। दूसरे चरण के लिए होने वाले मतदान को लेकर राजनीतिक दलों की भी उम्मीदें सीधे तौर पर जनता से जुड़ नजर आ रही हैं।

पहले चरण के लिए हुए लोकसभा के मतदान में देशभर के अलग अलग राज्यों में अलग अलग प्रतिशत में मतदाताओं ने मतदान किया। दूसरे चरण के मतदान में जनता और अधिक संख्या में मतदान केंद्र तक पहुंच सके इसके लिए जागरूकता अभियान भी निर्वाचन आयोग द्वारा चलाया जा रहा है। 26 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान के बाद आगामी 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को मतदान संपन्न होंगे। 19 अप्रैल को प्रथम चरण मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 
 


संबंधित समाचार