होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Railway News : जनरल टिकट के लिए विंडो पर लगने वाली ‘लंबी लाइन’ से यात्रियों को मिलेगी मुक्ति

Railway News : जनरल टिकट के लिए विंडो पर लगने वाली ‘लंबी लाइन’ से यात्रियों को मिलेगी मुक्ति

भोपाल। रेलवे ने यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक कर रेल यात्रा करने वालों को बड़ी राहत प्रदान की है। अब इस एप के माध्यम से यात्री आसानी से कहीं भी, कभी भी टिकट जनरेट कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें अब टिकट विंडो पर लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने सुविधा में विस्तार करते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल एप से बुकिंग हेतु आउटर सर्किल दूरी के की बाध्यता को समाप्त कर दिया है। इससे पहले यात्री इस एप से स्टेशन से 40 किमी से अधिक दूरी का अनारक्षित टिकट बुक नहीं कर सकते थे। इसके साथ ही अब इस एप से प्लेटफार्म टिकट भी जनरेट कर सकते हैं। भोपाल व रानी कमलापति स्टेशन पर जनरल विंडो से टिकट लेकर हर दिन औसतन 25-35 हजार यात्री सफर करते हैं।  

जागरूक करने अभियान भी चलाया जा रहा

यात्रियों को स्मार्ट यात्री बनाने के उद्देश्य से यूटीएस ऑन मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए लगातार यात्रियों को जागरूक करने का अभियान भी चलाया जा रहा है। जिससे जनरल टिकट विंडो में लगने वाली यात्रियों की लाइन कम हो सके। हालांकि ट्रेन व प्लेटफार्म से यात्री जनरल टिकट की बुकिंग नहीं कर पाएंगे।

ऐसे बुक कर सकते हैं टिकट

एंड्राइड मोबाइल पर यूटीएस ऑन मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद 7 चरणों से गुजरना होगा। सबसे पहले सभी विवरण के साथ साइन अप करना होगा। फिर मोबाइल नंबर एवं पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा।  

लगातार बढ़ाई जा रहीं सुविधा

भोपाल रेल मंडल के  सीनियर डीसीएम सौरभ कटारिया ने बताया कि रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधा बढ़ोत्तरी की दिशा में लगातार काम कर रहा है। इसके तहत अब रेल यात्री को जनरल टिकट के लिए विंडो पर लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है। वह आसानी से मोबाइल टिकटिंग एप यूटीएस ऑन मोबाइल एप्लीकेशन के तहत 40 किमी तक की दूरी की बाध्यता खत्म कर दिया है। समर सीजन में अधिक से अधिक यात्रियों को इस योजना  लाभ मिल सकेगा। 


संबंधित समाचार