होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के आखिरी गांव माणा में मनाएंगे अपनी दिवाली, जानिए माणा की कुछ दिलचस्प बातें 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के आखिरी गांव माणा में मनाएंगे अपनी दिवाली, जानिए माणा की कुछ दिलचस्प बातें 

MANA: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल अपनी दिवाली माणा में मनाने वाले हैं, वहां वो ग्रामीणों एवं जवानों से मिलेंगे और टूरिस्ट को सीमा के अंतिम छोर के गांव की सैर कराने के लिए 500 गांवों को फिर से आबाद करने का फैसला लिया गया है। भारतीय सेना इन गांवों के बाशिंदों का विशेष ख्याल तो रखेगी ही। गांववासियों को भी ऐसी तमाम सुविधाएं दी जाएंगी कि उन्हें फिर से गांव छोड़कर दूसरी जगह जाने को मजबूर न होना पड़े। प्रधानमंत्री मोदी 21-22 अक्टूबर को बद्रीनाथ-केदारनाथ के दर्शन कर माणा में ग्रामीणों और जवानों से चर्चा करेंगे। तथा माणा को मोदी वाइब्रेंट विलेज का दर्जा देंगे।
यह भी पढ़ें:दिल्ली में 11 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म: पड़ोस में रहने वाले रसोइया ने किया रेप, आरोपी गिरफ्तार

अब जानते हैं माणा गांव की कुछ दिलचस्प बातें : 
 
माणा गांव भारत का आखिरी गांव है , यह बद्रीनाथ से 3 किमी ऊंचाई पर बसा हुआ है। माणा समुद्र तल से 19,000 फुट की ऊंचाई पर बसा हुआ है। यह गांव भारत और तिब्बत की सीमा से लगा हुआ है। यह गांव अपनी सांस्कृतिक विरासत के साथ-साथ कई अन्य कारणों की वजह से भी मशहूर है। इस गांव में रडंपा जाति के लोग रहते हैं। 


यह भी पढ़ें:  GHAZIABAD : ऑफिस में बैठे जिम ट्रेनर को आया हार्ट अटैक, कुर्सी पर बैठे-बैठे ही हुई मौत

माणा के निकट वसुधारा वॉटर फॉल: 
भीमपुल से 5 किमी की दूरी पर वसुधारा वॉटर फॉल है। इस वॉटर फॉल में पानी 400 फीट ऊंचाई से गिरता हुआ एकदम मोतियों की बौछारों की तरह लगता है। इस वॉटप फॉल को लेकर मान्यता है कि इस झरने का पानी पापियों को नहीं भिगाता है।

यहां हर घर में चावल से बनाई जाती है शराब : 
इस गांव की आबादी बहुत ही कम है यहां पर केवल 60 ही घर है। यहां पर बने घर लकड़ी के बने हुए हैं। यहां रहने वालों लोग स्वंय ऊपरी मंजिल पर रहते हैं और जानवरों को नीचे रखा जाता है। इस गांव में चावल से शराब बनाई जाती है। शराब यहां के हर घर में बनाई जाती है।


NATIONAL NEWS : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर, स्कूल में बच्चों संग क्लासरूम में बैठे PM मोदी


संबंधित समाचार