होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

PM narendra modi : पीएम ने छत्तीसगढ़ की परम्परा और लोकगीतों को सराहा, मूलभूत सुविधाओं के लिए करोड़ों की सौगात  

PM narendra modi : पीएम ने छत्तीसगढ़ की परम्परा और लोकगीतों को सराहा, मूलभूत सुविधाओं के लिए करोड़ों की सौगात  

प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ के लोकगीतों और रिथा फेरी के आदर्शों का उल्लेख करते हुए कहा कि यहां की संस्कृति और परंपराएं भारतीय समाज के गर्व हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्थानीय विकास के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये के योजना का शुभारंभ किया है और यह योजनाएँ बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएँ और जल संसाधनों को सुधारेंगी।

उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में मजदूरों के लिए गरीबी को हटाने के लिए कई योजनाएँ लागू की गई हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए स्किल डेवलपमेंट के कार्यक्रम भी चल रहे हैं ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में खेती और कृषि सेक्टर को मजबूत बनाने के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं। वहां की राजधानी रायपुर में एक मेगा फूड पार्क की शुरुआत की गई है, जिससे किसानों को उनकी उत्पादों की अधिक मार्केटिंग मिले।

प्रधानमंत्री ने युवाओं को भी संदेश दिया कि उन्हें खेती, उद्योग, तकनीकी शिक्षा में रूचि लेने का प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उन्होंने छत्तीसगढ़ के युवाओं से कहा कि वे अपने क्षमताओं को जानें और इसे समर्पित करें।

प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला योजना के बारे में भी बात की, जिससे 8 करोड़ गरीब महिलाओं को गैस सिलिंडर मिला है। उन्होंने कहा कि यह योजना गरीबों के घरों में रसोई जलाने का सपना पूरा कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के योजनाओं से लाखों लोग उठ खड़े हुए हैं, जिन्होंने पहले कभी सपने में भी नहीं सोचा था। वहां की जनता ने उन्हें आर्शीवाद दिया है और उनके कामों को माना है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका लक्ष्य भारत की गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है, जिन्होंने अपने जीवन में कई कठिनाइयों का सामना किया है। उन्होंने उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को सशक्त किया है और उन्हें रसोई में गैस की सुविधा प्रदान की है।

प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ के युवाओं से भी कहा कि वे विकास में सहयोग करें और अपनी क्षमताओं का सही उपयोग करें। उन्होंने युवाओं को उनके अद्वितीयता को खोजने की प्रेरणा दी और उन्हें समर्थ बनाने का संकल्प जताया।

प्रधानमंत्री ने समाज के हर वर्ग को सम्मान और समानता के संकल्प का भी संकेत दिया। उन्होंने कहा कि सरकार उनके हर सपने को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है और वह जनता के विश्वास को मजबूती से बनाए रखने के लिए काम कर रही है।

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में छत्तीसगढ़ की जनता को धन्यवाद दिया और उनके साथ हर कदम पर खड़ा रहने का संकल्प जताया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के लोकगीतों और परंपराओं ने हमें हमारी संस्कृति के प्रति गर्व महसूस कराया है। इस संस्कृति के माध्यम से हमें अपनी भूमिका और जिम्मेदारी का एहसास होता है।


संबंधित समाचार