होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

PM Modi कल करेंगे नए संसद भवन का उद्घाटन, 75 रुपये का सिक्का भी किया जाएगा जारी, जानिए इस भव्य समारोह का शेड्यूल

PM Modi कल करेंगे नए संसद भवन का उद्घाटन, 75 रुपये का सिक्का भी किया जाएगा जारी, जानिए इस भव्य समारोह का शेड्यूल

28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा नए संसद भवन (New Parliament Building) के उद्घाटन के लिए सात घंटे के कार्यक्रम को निर्धारित किया गया है। यह समारोह हवन और पूजा के साथ शुरू होगा और पीएम मोदी द्वारा दिए गए भाषण के साथ समाप्त होगा। नए संसद भवन के निर्माण में भारत की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक बड़ा संविधान कक्ष, संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, विभिन्न समिति कक्ष, खाने के स्थान और पर्याप्त पार्किंग स्थान होगा। साथ ही, कार्यक्रम को दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। 

नए संसद भवन का पूरा कार्यक्रम:
पहला चरण (First Phase) सुबह 7.30 बजे से शुरू होगा और दूसरा चरण (Second Phase) तकरीबन 12 बजे से शुरू होगा। सर्वप्रथम इस समारोह की शुरूआत सुबह 7.30 बजे से पूजा व हवन के साथ शुरू होगी और यह करीब 8.30 बजे तक चलेगी। इसके लिए पंडाल का भी विशेष रूप से इंतजाम किया गया है। यह पंडाल महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की मूर्ति के पास लगाया जाएगा। हवन व पूजा के समय पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) समेत कई मंत्री भी इसमें उपस्थित होंगे। वहीं, पूजा-अर्चना खत्म होने के बाद तकरीबन 8.30 बजे से 9 बजे तक सेंगोल (Sengol) को संसद भवन में लगाया जाएगा। इसके बाद सभी नए संसद भवन में उपस्थित लोग संसद भवन का निरीक्षण करेंगे।


दूसरा चरण की शुरुआत राष्ट्रगान से: 
दूसरा चरण तकरीबन 12 बजे शुरू होगा। इस चरण में सबसे पहले राष्ट्रगान गाया जाएगा। इस मौके पर दो शॉर्ट फिल्मों (Short Film) की स्क्रीनिंग की भी रूपरेखा तैयार की गई है, जो इस अवसर के महत्व को दर्शाएंगी। वहीं, राष्ट्रगान की समाप्ति के बाद राज्यसभा के उपसभापति स्वागत भाषण देंगे। इसमें वह राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhnakar) व राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संदेशो को भी पढे़ंगे। इसी के साथ वह कार्यवाही को आगे बढ़ाएंगे। यह कार्यक्रम लगभग 2 बजे से लेकर 2.30 बजे तक समाप्त होने की संभावना है। 


75 रुपये का सिक्का भी किया जाएगा जारी:
नए संसद भवन (New Parliament Building) के उद्धाटन समारोह के अवसर पर सरकार के द्वारा एक 75 रुपये का सिक्का भी जारी किया जाएगा और डाक टिकट भी जारी किया जाएगा, ताकि यह अवसर सभी भारतवासियों की याद में बना रहे। सबसे आखिरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के द्वारा संबोधन किया जाएगा और इसके बाद लोकसभा के महासचिव धन्यवाद प्रस्ताव देंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नए संसद को बनाने वाले करीब 60,000 मजदूरों को भी सम्मानित किया जाएगा।

 

 


संबंधित समाचार