होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Amarnath Yatra में अब 13 साल से कम और 75 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति नहीं करेंगे यात्रा, नया नियम जारी...

Amarnath Yatra में अब 13 साल से कम और 75 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति नहीं करेंगे यात्रा, नया नियम जारी...

Amarnath Yatra: श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने अमरनाथ यात्रा के लिए एक नया नियम जारी किया है जिसके अनुसार, 13 साल से कम उम्र और 75 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति को अमरनाथ यात्रा पर जाने की मंजूरी नहीं दी जाएगी. इसके अलावा, छह सप्ताह से अधिक की गर्भावस्था वाली महिलाओं का भी यात्रा का पंजीकरण नहीं किया जाएगा। यह नियम यात्रियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य की देखभाल के माध्यम से उनकी सुरक्षितता सुनिश्चित करने का एक प्रयास है.

बाबा अमरनाथ की यात्रा दो रास्तों से की जा सकती है. पहला रास्ता दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में स्थित पहलगाम के जरिये जाता है, जिसमें एक पारंपरिक 48 किलोमीटर का मार्ग होता है. दूसरा रास्ता मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में स्थित होता है, जिसमें एक 14 किलोमीटर छोटा लेकिन खड़ी चढ़ाई वाला बालटाल मार्ग होता है. ये दोनों रास्ते यात्रियों के लिए उपलब्ध हैं और उन्हें यात्रा के लिए विकल्प प्रदान करते हैं.

इस बार की अमरनाथ यात्रा के लिए अधिकारियों ने निर्णय लिया है कि यात्रा दोनों रास्तों से एक साथ शुरू होगी. पिछले साल तक यात्रियों को मैन्युअल फॉर्म दिए जाते थे, लेकिन इस बार आधार प्रमाणीकरण आधारित फॉर्म जनरेशन सिस्टम को लागू किया गया है. अब यात्रियों के लिए फॉर्म सिस्टम जनरेट किया जाएगा. सभी इच्छुक यात्रियों को अपने नामित डॉक्टर से स्वास्थ्य प्रमाणपत्र प्राप्त करना आवश्यक होगा. यह नया नियम यात्रियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य की देखभाल के माध्यम से उनकी सुरक्षितता सुनिश्चित करने का एक प्रयास है.

Read More:CHHATTISGARH में पदस्थ करीब दो दर्जन अफसरों का हुआ एमपी तबादला, वहां के अफसर भेजे गए CG


संबंधित समाचार