होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

PAKISTAN : अब चुनाव नहीं लड़ सकेंगे इमरान खान , तोशाखाना मामले में क्यों अयोग्य करार किया गया जानिए पूरा मामला 

PAKISTAN : अब चुनाव नहीं लड़ सकेंगे इमरान खान , तोशाखाना मामले में क्यों अयोग्य करार किया गया जानिए पूरा मामला 

PAKISTAN: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को चुनाव आयोग ने तोशाखाना मामले में अयोग्य करार दिया है और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की भी मांग  की है. आयोग की ओर से यह कार्रवाई ऐसे समय में की गई है, जब पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा पाकिस्तान में आजादी मार्च निकालने का एलान किया गया है। चुनाव आयोग की कार्रवाई के बाद इमरान खान चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। इसके बाद चुनाव आयोग के दफ्तर के बाहर फायरिंग भी हुई है। हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस नेता शिवराज पाटिल का विवादित बयान, कहा- "गीता में श्रीकृष्ण ने अर्जुन को जिहाद सिखाया" पढ़िए पूरी खबर...

पढ़िए पूरा मामला: 
2018 में आधिकारिक यात्राओं के दौरान इमरान खान को अमीर अरब शासकों से महंगे उपहार मिले, जो तोशाखाना में जमा किए गए थे। पाकिस्तान के कानून  के अनुसार , "किसी विदेशी राज्य के गणमान्य व्यक्तियों से प्राप्त कोई भी उपहार स्टेट डिपॉजिटरी या तोशाखाना में रखा जाना चाहिए। यदि राज्य का मुखिया उपहार को अपने पास रखना चाहता है तो उसे इसके मूल्य के बराबर राशि का भुगतान करना होगा।"  बाद में उन्होंने उसे प्रासंगिक कानूनों के अनुसार रियायती मूल्य पर खरीदा और उसे भारी मुनाफे पर बेच दिया। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ने सुनवाई के दौरान ईसीपी को बताया कि राज्य के खजाने से खरीदे गए उपहारों की बिक्री से 21.56 करोड़ रुपये का भुगतान कर लगभग 58 लाख रुपये प्राप्त हुए। 

यह भी पढ़ें: माणा गांव पहुंचे PM MODI , बोले- जब मीटिंग बुलाई तो BJP कार्यकर्ता नाराज हो गए थे, जानिए पूरा मामला...

उपहारों में क्या क्या था : 

बता दें उपहारों में, एक महंगी कलाई घड़ी, कफलिंक की एक जोड़ी, एक महंगा पेन, एक अंगूठी और चार रोलेक्स घड़ियाँ शामिल थीं। इमरान खान के विरोधी दावा कर रहे हैं कि उन्होंने आयकर रिटर्न में बिक्री दिखाने में विफल रहे। याचिका में मांग की गई थी कि उन्हें पाकिस्तान के संसद सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित किया जाए।

यह भी पढ़ें: अभिनेत्री कंगना रनोट ने फिल्म कांतारा देखने के बाद सोशल मीडिया पर साझा किया अपना विचार


संबंधित समाचार