होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Lok Sabha Chunav 2024 :8 सीटों पर नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल, चौथे चरण में 96 सीटों पर होंगे चुनाव

Lok Sabha Chunav 2024 :8 सीटों पर नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल, चौथे चरण में 96 सीटों पर होंगे चुनाव

भोपाल ; देशभर में 500 से अधिक सीटों पर लोकसभा चुनाव हो रहे है। जिसको देखते हुए प्रशासन लगातार जनता को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए तरह तरह की पहल शुरू कर रहे है। अभी तक देशभर में पहले चरण का चुनाव पूरा हो गया है, तो वही दूसरे चरण का चुनाव 26 अप्रैल को होने जा रहे है। जिसके चलते आज शाम 6 बजे तक प्रचार प्रसार का दौर थम जाएगा। तो वही चौथे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल है। ऐसे में 8 सीटों पर फॉर्म जमा करने के लिए उम्मीदवारों के पास महज कुछ घंटों का समय शेष है। 

अभी तक 62 नामांकन पत्र हुए जमा

बता दें कि 8 सीटों पर होने वाले इस चुनाव में 11 अभ्यर्थियों ने 15 नाम नामांकन पत्र जमा किए। इनमें उज्जैन में दो, मंदसौर में एक, रतलाम में दो, धार में एक, इंदौर में दो, खरगोन में एक और खंडवा में दो अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र जमा किए हैं। देवास लोकसभा के लिए मंगलवार को किसी भी अभ्यर्थी द्वारा नामांकन पत्र जमा नहीं किया गया। इस प्रकार अब तक 39 अभ्यर्थियों द्वारा 62 नामांकन पत्र जमा किए जा चुके हैं। इस बात की पुष्टि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन द्वारा की गई है। 

नौ राज्यों सहित जम्मू-कश्मीर में होगा चुनाव 

चौथे चरण में नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की 96 सीटों पर मतदान होने है। ऐसे में 25 अप्रैल को दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। इस अवधि तक जो भी व्यक्ति नामांकन पत्र जमा करने के लिए रिटर्निंग आफिसर के कार्यालय में उपस्थित हो जाएगा, उनके नामांकन पत्र लिए जाएंगे।

आठ लोकसभा क्षेत्रो में होगा मतदान 

चौथे चरण में प्रदेश की आठ लोकसभा क्षेत्रो में मतदान होना है। जिसमे इंदौर, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगौन और खंडवा का नाम शामिल है। इन आठों सीटों पर नामांकन का आखिरी तारीख 25 अप्रैल है. शुक्रवार यानि 26 अप्रैल को नाम निर्देशन-पत्रों की समीक्षा की जाएगी उसके बाद 29 अप्रैल को नाम वापसी की आखिरी तारीख रहेगी। तो वही इन सीटों पर सोमवार 13 मई को मतदान होगा। जिसके नतीजे 4 जून को जारी होगी।


संबंधित समाचार