होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Need of aadhar card in forest : वनों की सुरक्षा के मद्देनजर बनाये गए सख्त नियम, जंगल में प्रवेश करने के लिए जरुरु हुआ आधार कार्ड

Need of aadhar card in forest : वनों की सुरक्षा के मद्देनजर बनाये गए सख्त नियम, जंगल में प्रवेश करने के लिए जरुरु हुआ आधार कार्ड

Need of aadhar card in forest : मध्य प्रदेश के बुरहानपुर के जंगलो में हो रही अवैध कटाई के रोकथाम के लिए अब वन विभाग की ओर से कड़े नियम बनाए जा रहे हैं।

READ MORE : बिलासपुर रोड में कोयले से भरी ट्रक में लगी आग, पेट्रोलिंग पर निकले पुलिसकर्मियों ने आग को किया काबू में

बुरहानपुर जिले की नेपानगर तहसील के ग्राम नावरा के तहत आने वाले वन क्षेत्र घाघरला और आसपास वनों की सुरक्षा के लिए वन विभाग ने नई व्यवस्था लागू की है।यह के वन में अब प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति को अब जरूरी दस्तावेज साथ में लाना होगा। और साथ में अपना आधार कार्ड भी वन विभाग की ओर से जरुरी कर दिया गया हैं यहां हर आने जाने वाले व्यक्ति की जानकारी एक रजिस्टर में तो नोट की ही जा रही है। क्षेत्र में अतिक्रमणकारी काफी सक्रिय हैं।

READ MORE : गाजियाबाद से एक बड़ी लापरवाही आई सामने, 25 मिनट तक लिफ्ट में फंसी रही तीन बच्चियां, देखें विडियो

अक्टूबर 22 में अतिक्रमणकारियों ने पानखेड़ा के जंगल में जमकर तबाही मचाई। यहां वन काटने के बाद पेड़ों के ढेर लगाकर आग तक लगा दी गई थी। यहां के बाद अतिक्रमणकारी घाघरला के जंगल में घुसे और वन कटाई करने लगे थे, हालांकि प्रशासन की सख्ती के बाद यहां घुसे करीब 200 से अधिक अतिक्रमणकारी अब भूमिगत हो गए हैं। गुरुवार को प्रशासनिक, वन, पुलिस की टीम ने घाघरला के जंगल में घुसकर सर्चिंग भी की। घाघरला का जंगल काफी संवेदनशील है। इसे लेकर वन विभाग अब प्लानिंग के तहत काम कर रहा है। डीएफओ प्रदीप मिश्रा के अनुसार जहां ऐसे रास्ते जो खरगोन, खंडवा जिले से भी जुड़े हैं, वहां से अतिक्रमणकारी यहां समूह रूप में या हथियार लेकर न आएं, इसलिए 10 चेकिंग स्पॉट बनाए गए है। यहां स्टापर भी लगाए गए हैं, जिस पर कर्मचारियों की तैनाती की गई है। एक रजिस्टर मैंटेन किया जा रहा है, जिस पर हर आने-जाने वाले व्यक्ति का नाम, पता, आधार नंबर, गाड़ी नंबर नोट किया जा रहा है।

latest news Videos यहां देखें:

 


संबंधित समाचार