होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Loksabha election 2024: बिहार में इंडिया ब्लॉक ने सीट-बंटवारे पर लगाई मुहर , राजद को 26 सीटें, कांग्रेस के हाथ 9 सीटें

Loksabha election 2024: बिहार में इंडिया ब्लॉक ने सीट-बंटवारे पर लगाई मुहर , राजद को 26 सीटें, कांग्रेस के हाथ 9 सीटें

Loksabha election 2024: नई दिल्ली। विपक्ष के इंडिया ब्लॉक या महागठबंधन ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए बिहार में सीट-बंटवारे के समझौते पर मुहर लगा दी। महागठबंधन का सबसे बड़ा घटक दल राजद पूर्णिया और हाजीपुर समेत 26 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगा। कांग्रेस किशनगंज और पटना साहिब सहित नौ सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि वाम दल पांच सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

बिहार में 40 लोकसभा सीटों के लिए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के बीच सीट-बंटवारे की बातचीत में पूर्णिया और कटिहार, दो सीटें वर्तमान में जनता दल (यूनाइटेड) के पास हैं, जो निर्णायक बिंदु के रूप में उभरी थीं।


घोषणा के अनुसार, कांग्रेस को पूर्णिया लोकसभा सीट छोड़ने के लिए कहा गया है, जिस पर हाल ही में शामिल हुए राज्यसभा सांसद रंजीत रंजन के पति पप्पू यादव चुनाव लड़ने की उम्मीद कर रहे थे, उनका दावा था कि उन्हें राहुल गांधी से कांग्रेस टिकट का आश्वासन मिला था। और प्रियंका गांधी। इस सीट पर राजद चुनाव लड़ेगी, जिसने हाल ही में जद (यू) की अध्यक्ष बीमा भारती को पार्टी का टिकट दिया था, लेकिन औपचारिक रूप से इसकी घोषणा नहीं की।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया समाप्त होने के एक दिन बाद महागठबंधन की सीट-बंटवारे की घोषणा हुई। राजद ने पहले चरण के चुनाव में जाने वाली सभी चार सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जिस पर सहयोगी दलों ने "एकतरफा कदम" के रूप में नाराजगी जताई है। पटना में महागठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस को राजद नेता तेजस्वी यादव द्वारा संबोधित किया जाना था, हालांकि, वह अनुपस्थित रहे।

राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद मनोज झा, जिन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात की, ने कहा कि उन सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा जल्द ही की जाएगी जहां पहले से ही ऐसा नहीं किया गया है। “कटिहार सीट पर अभी भी कुछ मुद्दे हैं, जो कांग्रेस चाहती है। इसी तरह, राजद पूर्णिया सीट से लड़ने को इच्छुक है, जबकि कांग्रेस इस पर जोर दे रही है। हमारी पार्टी कांग्रेस को आठ से नौ सीटें आवंटित करने के लिए तैयार है, लेकिन हम पूर्णिया पर अपना दावा नहीं छोड़ सकते, ”राजद के एक वरिष्ठ नेता ने पहले नाम न छापने की शर्त पर कहा था। 
 


संबंधित समाचार