होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Nautapa 2024: गर्मी दिखाएगी अपना प्रचंड रूप, इस दिन से शुरू होगा नौतपा, पृथ्वी पर पड़ेंगी सूरज की सीधी किरणें

Nautapa 2024: गर्मी दिखाएगी अपना प्रचंड रूप, इस दिन से शुरू होगा नौतपा, पृथ्वी पर पड़ेंगी सूरज की सीधी किरणें

भोपाल : देशभर में गर्मी ने तांडव मचा रखा है। तापमान में लगातार हो रही बढ़ोतरी के चलते लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया है। तो वही अब नौतपा भी जल्द शुरू होने जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार 25 मई से नौतपा शुरू होगा और समापन 02 जून को होगा। हर साल की तरह नौतपा (Nautapa) के दौरान भीषण गर्मी पड़ती है। इस बार भी यही हालात नजर आ रहे हैं।  हालांकि अभी तक मौसम विभाग की ओर से नौतपा को लेकर अभी आकलन नहीं किया गया है, जबकि ज्योतिष के अनुसार इस बार नौतपा सभी को ताप के रख देगा। 

नौतपा 15 दिनों का होता है

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल ज्येष्ठ मास की शुरुआत में नौतपा आरंभ होता है। नौतपा 15 दिनों का होता है, लेकिन शुरू के 9 दिन सबसे अधिक गर्मी पड़ने की वजह से इसे नौतपा कहते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यह नक्षत्र 15 दिन रहता है लेकिन, शुरू के 9 दिन नौतपा कहलाते हैं। इन दिनों में तापमान सबसे अधिक रहता है। 

सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी होगी काफी कम 

इन 9 दिनों की अवधि में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी काफी कम हो जाएगी और इस कारण सूर्यदेव की तपिश काफी ज्यादा महसूस होगी। वैज्ञानिक मान्यता के अनुसार, जब सूर्य की किरण पृथ्वी पर पढ़ती हैं. वातावरण गर्म हो जाता है. इससे आंधी और तूफान की स्थिति बन जाती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह और नक्षत्र की स्थिति और आमंगल और अशुभता का संकेत देते हैं. ज्योतिष शास्त्र में इस दौरान कोई भी शुभ कार्य करने की मनाई हैं. इसलिए इन दिनों में कुछ भी नया कार्य नहीं करना चाहिए. क्योंकि नौतपा के दिनों में किसी भी कार्य में सफलता मिलने की संभावना कम हो जाती है। 


संबंधित समाचार