होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Weather Update :भोपाल सहित प्रदेशभर में पारे की ऊंची ‘छलांग’, जानिए कहां कितना बढ़ा पारा?

MP Weather Update :भोपाल सहित प्रदेशभर में पारे की ऊंची ‘छलांग’, जानिए कहां कितना बढ़ा पारा?

भोपाल। राजधानी सहित प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मंगलवार को बारिश में कमी रही। इससे प्रदेश में गर्मी ने यू-टर्न ले लिया। एक दिन पहले कुछ जिलों में पारा 8 से 14 डिग्री तक गिरा था, ऐसे कुछ जिलों में मंगलवार को 7 से 12 डिग्री तक बढ़त रही। मलाजखंड में दिन का पारा 12 डिग्री तक बढ़ा, जबकि दो दर्जन जिलों में 2 से 4 डिग्री तक की बढ़त रही। बैतूल में 6.5 डिग्री की बढ़त के साथ दिन का पारा 37 डिग्री पर रहा। तापमान में तेजी से बढ़त के बावजूद अभी दिन का औसत पारा 40 डिग्री से कम रहा है। भोपाल में दिन का पारा 4 डिग्री बढ़कर 39 डिग्री रहा। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम पारा खरगोन में 41.2 डिग्री रहा। नरसिंहपुर, खंडवा में 40 डिग्री के करीब रहा। छिंदवाड़ा में मंगलवार शाम को आंधी-बारिश के साथ ओले गिरे। यहां 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में अगले कुछ घंटों में मौसम बदल सकता है। 

मौसम केंद्र के अनुसार बुधवार को भी कुछ जिलों में बादल, बौछारों के साथ गरज चमक की स्थिति रहेगी। मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के अनुसार सिस्टम के आगे बढ़ने से बारिश में कमी आ रही है। इससे दिन के तापमान में बढ़त जारी है। अगले दो दिन में पारे में एक से दो डिग्री तक और बढ़त होने का अनुमान है।

कहां कितना बढ़ा दिन का पारा?

मलाजखंड 11.8, बैतूल 6.5, भोपाल, इंदौर, रायसेन, सागर, सिवनी में 4, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, दमोह, उमरिया, धार, नर्मदापुरम, पचमढ़ी में करीब 3 डिग्री तक बढ़ा है। औसत पारा 39 डिग्री तक रहा। वहीं करीब दो दर्जन जिलों में रात के पारे में भी औसतन एक डिग्री तक कमी आई है। मौसम केंद्र के अनुसार भोपाल, सीहोर, सिंगरौली, बैतूल, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिलों में आज कहीं बादल और कहीं गरज चमक की स्थिति बन सकती है।


संबंधित समाचार