होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Board Result 2024 : कोई ISRO जाना चाहता है तो कोई बनना चाहता है IAS

MP Board Result 2024 : कोई ISRO जाना चाहता है तो कोई बनना चाहता है IAS

भोपाल। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बुधवार को बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस बार बोर्ड परीक्षाओं में कक्षा 10वीं में राजधानी टॉप 10 से लगभग बाहर रही है। केवल सार्थक साहू को 10वां स्थान मिला है। कक्षा 12वीं में 4 बच्चों ने अपना स्थान बनाया है। 10वीं में इस साल पिछले साल के मुकाबले 5.19 फीसदी कम विद्यार्थी पास हुए। नैनपुर मंडला की अनुष्का अग्रवाल ने 10वीं में टॉप किया है। अनुष्का को 495 अंक मिले हैं। कालापीपल शाजापुर के जयंत यादव ने 12वीं में टॉप किया है।

 मालूम हो कि इस साल इन दोनों परीक्षाओं में 17 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया है, जिसमें से कक्षा 10वीं में 58.10 प्रतिशत रेगुलर और 13.26 प्रतिशत प्राइवेट विद्यार्थी पास हुए हैं। इनमें करीब 54 प्रतिशत छात्र और लगभग 62 फीसदी छात्राओं ने बाजी मारी है। 10वीं में भोपाल जिले में 59.56 प्रतिशत रेगुलर और 12 फीसदी के करीब प्राइवेट विद्यार्थी पास हुए हैं। वहीं, 12वीं में भोपाल जिले में 68.68 प्रतिशत रेगुलर और 24.68 फीसदी प्राइवेट विद्यार्थी पास हुए हैं। पिछले साल की तुलना में 12वीं में 9.21 फीसदी बेहतर परिणाम रहा है। 

इन्होंने बताई अपनी तैयारी

इंजीनियरिंग करके यूपीएससी एग्जाम दूंगी, ताकि देश की सेवा कर सकूं

नाम- पलक यादव 
कक्षा-12वीं
संकाय- विज्ञान 
मॉक्र्स- 484 (96.8 प्रतिशत )


12वीं परीक्षा में विज्ञान संकाय में सातवां स्थान पाने वाली मॉडल स्कूल की पलक यादव ने 484 नंबर के साथ 96.8% स्कोर किया है। पलक का कहना है कि मैं पढ़ते समय कभी भी घंटे काउंट नहीं करती थी, बस पूरी कंसिसटेंसी के साथ पढ़ाई करती थी कि मुझे यह चैप्टर कंप्लीट करना ही है और लास्ट में एग्जाम से पहले जब हमें प्रिपरेशन लीव मिली थी तब तो मैं करीब 8 से 9 घंटे पढ़ाई कर ही लेती थी। उन्होंने कहा कि पढ़ाई से बोर होने के बाद मैं म्यूजिक सुनती थी, क्योंकि उससे मुझे काफी अच्छा लगता था या फिर मम्मी-पापा के साथ बाहर घूमने चली जाया करते थी। पलक के पिता पुलिस में हैं और मां हाउस वाइफ। पलक का कहना है कि मेरी सफलता में मेरे पेरेंट्स का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि मैं आगे चलकर कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग करना चाहती हूं और फिर आईएएस अधिकारी बनकर देश की सेवा करना चाहूंगी।

पढ़ाई के बाद रिलेक्स होने गीता, रामायण जैसे धार्मिक सीरियल को देखता था

नाम-  आयुष झा 
कक्षा-12वीं
संकाय- कॉमर्स विथ मैथ्स 
मॉर्क्स- 475 
( 95  प्रतिशत)


वहीं, मॉडल स्कूल के स्टूडेंट आयुष झा ने कॉमर्स बैकग्राउंड से 9वीं रैंक हासिल की है। 475 नंबर और 95% लाने वाले आयुष का कहना है कि मैं रोजाना स्कूल के अलावा तीन से चार घंटे तो पढ़ ही लेता था, मेरा मकसद था कि मैं रिवीजन करते हुए चलूं। जब प्रिपरेशन लीव लगी तब मैं सुबह 6 बजे उठकर अपना रिवाइज करता और फिर चैप्टर को बहुत अच्छे से याद करता था। आयुष के पिता फास्ट फूड स्टॉल लगाते हैं और बड़ा भाई बीकॉम फाइनल ईयर का स्टूडेंट हैं। आयुष ने कहा कि जब पढ़ाई के बाद बोर होता था तो मैं गीता, रामायण या महाभारत जैसे धार्मिक सीरियल को देखना पसंद करता था, क्योंकि मेरे भैया मुझे सिखाते हैं कि वेब सीरीज या सीरियल में कुछ नहीं रखा है यदि कुछ देखना है तो हमारे धार्मिक ग्रंथों को देखो, उनसे कुछ सीखने को ही मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा मैंने सोशल मीडिया से भी दूरी बनाई हुई थी। हां व्हाट्सएप ग्रुप पर जरूर एक्टिव था क्योंकि इससे मुझे पढ़ाई में मदद मिलती थी।

टीचर बनने का ख्वाब लिए आदित्य ने यूट्यूब पर वीडियो देखकर की पढ़ाई 

नाम-  आदित्य गौड़
कक्षा-12वीं
संकाय- मैथ्स 
मॉक्र्स- 487 
( 97.4 प्रतिशत )

सरदार पटेल स्कूल करोंद के आदित्य गौड़ ने गणित विषय के साथ जिले में पांचवीं रैंक हासिल की है। 487 नंबर के साथ 97.4% लाने वाले आदित्य का कहना है कि मैं स्कूल और कोचिंग के अलावा जब भी टाइम मिलता था पढ़ाई करता था, लेकिन सबसे ज्यादा पढ़ाई मेरी संडे के दिन होती थी, जिसमें मैं 7 से 8 घंटे पढ़ ही लेता था। आदित्य के पापा सब्जी का ठेला लगाते हैं तो वहीं भैया बीकॉम करके अब सेल्समैन का काम कर रहे हैं। आदित्य कहते हैं कि मुझे आगे चलकर टीचर ही बनना है, क्योंकि मुझे लगता है कि इसमें हम 5 से 6 घंटे स्कूल में बच्चों को शिक्षा का ज्ञान दे सकते हैं, जिससे हमारे देश का भविष्य सुधरेगा और बाकी का समय में अपने मम्मी-पापा के साथ घर पर बिता सकता हूं। मेरी ज्यादातर पढ़ाई यूट्यूब पर वीडियो देखकर ही हुई है, जिसमें सब्जेक्ट से रिलेटेड वीडियो को काफी अच्छे से समझाया जाता है।मेरे सब्जेक्ट के दो-तीन चैनल हैं जिसको मैंने सब्सक्राइब किया है, जिससे मुझे पढ़ाई में काफी हेल्प हुई।  

इसरो में जाना चाहते हैं प्रशांत


सुभाष उत्कृष्ट स्कूल के कक्षा 12वीं के गणित विषय से प्रशांत राजपूत 8वें स्थान पर हैं। प्रशांत राजपूत कोलार के दानिश नगर चौराहा स्थित ठाकुर टी स्टॉल है, जहां वे अपने पिता का इस व्यवसाय में सहयोग करते हैं। वे कहते हैं अब उन्हें 97 प्रतिशत अंक मिले हैं। अब वे जेईई क्वालिफाई करेंगे और आगे इसरो में जाने के लिए तैयारी करेंगे। 


संबंधित समाचार