होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Madhya Pradesh : गांवों में अब साइकिल और बैलगाड़ी पर भी लगेगा टैक्स, विरोध और सवालों से घिरा शासन

Madhya Pradesh : गांवों में अब साइकिल और बैलगाड़ी पर भी लगेगा टैक्स, विरोध और सवालों से घिरा शासन

Madhya Pradesh: मध्यप्रदेश में अब साइकिल और बैलगाड़ी पर भी टैक्स लगाया जाएगा। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने पंचायतों की वित्तीय व्यवस्था की मजबूती के लिये स्वयं की आय तैयार करने स्व निधि से समृद्धि अभियान प्रारंभ किया है। लेकिन ऐसा करने से व्यवस्था पर सवाल उठाये जा रहे हैं.
अगर ऐसा होता है तो ग्राम्य जीवन की व्यवस्था पर यह बहुत ज्यादा प्रभाव डालेगी, इस कर प्रणाली से बैलगाड़ी और साईकिल लेने पर अब महंगा हो जाएगा क्योंकि इसे भी टैक्स के दायरे में लाया गया है। इससे भी बड़ा मामला गरीबों के पीएम आवास को लेकर सामने आया है। अनिवार्य करों में शामिल संपत्ति कर का जो निर्धारण किया गया है उसमें प्रधानमंत्री आवास भी कर के दायरे में आ जाएंगे। पूंजी मूल्य के अनुसार इनके मालिकों को 500 रुपये टैक्स सालाना जमा करना होगा। इसे लेकर विरोध शुरू हो चूका है और शासन के इस नियम पर सवाल उठाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: MEERUT: मेडिकल कॉलेज के फोर्थ फ्लोर से BDS की छात्रा ने सेल्फी लेने के बहाने लगाया छलांग, ICU में एडमिट

पंचायतों की आर्थिक आत्मनिर्भरता को लेकर म.प्र. पंचायत राज संचालनालय ने पंचायतों के लिये स्वयं की आय के जो प्रावधान किये हैं वे विवाद में घिरते नजर आ रहे हैं। ग्राम पंचायतों के लिये वैकल्पिक कर की जो व्यवस्था दी गई है उसमें ग्राम पंचायत क्षेत्र की सीमाओं के भीतर किराए पर चलाए जाने के उपयोग में आने वाली बैलगाडि़यों, साइकिलों एवं रिक्शों पर प्रति यान प्रतिवर्ष 10 रुपये का कर लगाया जाएगा।
यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के आखिरी गांव माणा में मनाएंगे अपनी दिवाली, जानिए माणा की कुछ दिलचस्प बातें


संबंधित समाचार