होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Assistant Professor Recruitment 2023: सहायक प्रोफेसर के पदों पर आवेदन की LAST DATE आज, 1600 से अधिक पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार जल्द करें आवेदन

Assistant Professor Recruitment 2023: सहायक प्रोफेसर के पदों पर आवेदन की LAST DATE आज, 1600 से अधिक पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार जल्द करें आवेदन

MPPSC Assistant Professor:  सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी, मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने असिस्टेंट प्रोफेसर के 1669 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए आवेदन की आज आखिरी तारीख है। इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक इस पद के लिए अप्लाई नहीं किया है वे जल्द ही अप्लाई करें क्योकि आवेदन की आखिरी तारीख आज यानि की 13 अप्रैल है। 

बता दें कि ये भर्ती 36 विषयों में सहायक प्रोफेसर के पद पर निकाली गई है। जिसके लिए आवेदन में महज कुछ ही समय बचा है। इस बीच आवेदन में त्रुटि सुधार की प्रक्रिया 8 से 15 अप्रैल तक चलेगी। तो वही परीक्षा 9 जून को होगी। ऐसे में जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते है वे आधिकारिक साइट  http://www.mppsc.nic.in पर विजिट कर सकते है। 

 पात्रता मानदंड

उम्मीदवारों को किसी भी भारतीय विश्वविद्यालय से कम से कम 55% अंकों के साथ प्रासंगिक अनुशासन में स्नातकोत्तर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विदेशी 

विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री पूरी करनी होगी।

उम्मीदवारों को राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) उत्तीर्ण करनी चाहिए जो विभिन्न राज्यों के यूजीसी, सीएसआईआर या एसएलईटी/एसईटी द्वारा आयोजित की जाती है।

अनुसूचित जाति (एससी) या अनुसूचित जनजाति (एसटी) या दिव्यांग (शारीरिक और दृष्टि से दिव्यांग) श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के शैक्षणिक रिकॉर्ड में 5% की छूट मिलती है।

शासकीय महाविद्यालयों में रिक्त पद को भरने के लिए अतिथि विद्वानों की श्रेणी में आने वालों को एक वर्ष की अतिरिक्त छूट के साथ आयु में 10 वर्ष की छूट दी गई है।
 
आवेदन शुल्क

मध्यप्रदेश के एससी, एसटी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 250 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं मध्यप्रदेश और अन्य स्टेट के सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। इसके अलावा, सभी उम्मीदवारों को 40 रुपये का पोर्टल भुगतान करना होगा। 

MPPSC Assistant Professor 2022: ऐसे करें आवेदन 
 
सबसे पहले उम्मीदवार मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट http://www.mppsc.nic.in पर जाएं।

अब भर्ती अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें।

अब अपने व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, ईमेल पता, फोन नंबर आदि का उपयोग करके एक आईडी बनाकर पोर्टल पर अपना पंजीकरण करें।

अब अपने वैध दस्तावेज जैसे अपनी फोटो, हस्ताक्षर और मार्कशीट दिए गए प्रारूप में अपलोड करें।

आवेदन शुल्क का भुगतान करके फॉर्म जमा कर दें।
आगे की आवश्यकता के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना न भूलें।


संबंधित समाचार