होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

शादी का जोड़ा पहनकर करें करवा चौथ व्रत और पति से लें ये खास गिफ्ट, खुशियों से भर जाएगा आपका जीवन

शादी का जोड़ा पहनकर करें करवा चौथ व्रत और पति से लें ये खास गिफ्ट, खुशियों से भर जाएगा आपका जीवन

karwa chauth 2021: करवा चौथ का पर्व हिन्दू धर्म का मुख्य पर्व है। करवा चौथ का पर्व देश ही नहीं बल्कि विदेशों में रहने वाली महिला भी बड़ी ही खुबसूरती और हर्षोल्लास के साथ मनाती हैं।

करवा चौथ का ये पावन पर्व कार्तिक महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। करवा चौथ का पर्व केवल सौभाग्यवती महिलाएं ही मनाती हैं। करवा चौथ का व्रत सुबह सूर्योदय से पूर्व करीब चार बजे के बाद शुरू हो जाता है और रात में चंद्रमा दर्शन और अर्घ्य देने के बाद ही पूरा होता है।

करवा चौथ के पर्व पर प्रत्येक महिला दुल्हन की तरह चटकमटम और सजीधजी दिखाई देती है। वहीं कुछ महिलाएं इस बात को लेकर परेशान रहती हैं कि वे पूरे मन से अपने पति के प्रति समर्पित तो रहती हैं, लेकिन करवा चौथ व्रत को पूर्ण करने के लिए उनके पास नए वस्त्र उपलब्ध नहीं हैं, तो क्या वे करवा चौथ के दिन पुराने कपड़े धारण कर इस पवित्र व्रत को पूरा कर सकती हैं या नए कपड़े पहनकर ही करवा चौथ व्रत की पूजा की जा सकती है।

तो आइए जानते हैं करवा चौथ की पूजा पुराने कपड़े पहनकर करें अथवा नए कपड़े पहनकर करें। और वहीं पति इस पवित्र व्रत के दौरान अपनी पत्नी को ऐसा क्या उपहार दे जिससे आपके जीवन में खु्शियों की बहार आ सकें।

हिन्दू धर्मशास्त्रों में ऐसा कही भी नहीं लिखा है कि महिलाएं करवा चौथ अथवा किसी भी पूजा के दौरान नए वस्त्र धारण करें। क्योंकि एक सुहागिन स्त्री के लिए उसकी शादी का जोड़ा बहुत महत्व रखता है।खासकर करवा चौथ की पूजा के दौरान पुराना शादी का जोड़ा बहुत ही शुभ और मंगलकारी होता है।

ऐसा माना जाता है कि अगर पुराना शादी का जोड़ा हो तो करवा चौथ व्रत और करवा चौथ व्रत के पूजन में चार चांद लग जाते हैं और पति को ऐसा नजारा देखकर खुबसूरत प्यार भरा पुराना वक्त नजर आता है, लेकिन वहीं आप करवा चौथ पर नए वस्त्र पहन कर भी आप इस व्रत को पूरा कर सकती हैं। और ऐसा करना शास्त्रों में गलत नहीं माना गया है।

अगर आप खुबसूरत और अपने मन के अनुसार वस्त्र पहनना चाहती हैं तो आप बाजार से नया वस्त्र खरीद कर पहन सकती हैं। लेकिन करवा चौथ में शादी का जोड़ा होना या फिर शादी की चुनरी का होना बहुत आवश्यक होता है जोकि करवा चौथ के दिन सबसे अहम माना जाता है।

पति दें करवा चौथ पर ये उपहार

  • करवा चौथ के दिन पति को भी अपनी सामर्थ्य के अनुसार सोना, चांदी, तांबा, पीतल आदि। मेकअप किट
  • हीरा-मोती
  • कोई नई खुबसूरत ड्रेस
  • आप अपनी पत्नी को ऑनलाइन शॉपिंग, क्रेडिट कार्ड आदि दे सकते हैं।
  • गुलाब के फूल को सर्वश्रेष्ठ उपहार माना जाता है। क्योंकि यह प्रेम का प्रतीक होता है।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। INH24x7 इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)


संबंधित समाचार