होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

JEE Mains Result : शहर के ऋषि सोनगिरकर 642वीं रैंक के साथ सिटी टॉपर

JEE Mains Result : शहर के ऋषि सोनगिरकर 642वीं रैंक के साथ सिटी टॉपर

भोपाल। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेंस सत्र 2 के लिए परिणाम जारी कर दिए हैं। यह परिणाम 24 अप्रैल की देर रात जारी किए गए हैं। इस परीक्षा में शहर के ऋषि सोनगिरकर ने टॉप किया है। वहीं, रथर्व 676वीं रैंक के साथ ही सार्थक जैन को 11000 रैंक हासिल हुई है। जेईई मेंस के बाद अब ज्यादा उम्मीदवार जेईई एडवांस की तैयारी करने की बात कह रहे हैं। जेईई एडवांस के बाद देश के आईआईटी संस्थानों में इंजीनियरिंग के लिए प्रवेश मिलेगा। दरअसल, वे उम्मीदवार जिन्होंने इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन के लिए जॉइंट एंट्रेंस टेस्ट मेंस सेशन-2 दिया था उनका परीक्षा परिणाम एनटीए ने जारी किया है। 

इस बार जेईई मेन्स के अप्रैल सेशन के लिए सामान्य श्रेणी का कटऑफ  परसेंटाइल 2023 की तुलना में 2.45 अंक ज्यादा रहा। हालांकि, सामान्य श्रेणी के लिए चुने गए छात्रों की संख्या पिछली बार से 1261 कम है। अब एडवांस के लिए तैयारी: शहर के होशंगाबाद रोड निवासी सार्थक कुमार जैन को 99.31 परसेंटाइल के साथ जेईई मेंस में 11000 रैंक मिली है। उनका कहना है कि वे अब जेईई एडवांस के लिए तैयारी करेंगे। 

रोजाना करता था 8-10 घंटे स्टडी: भोपाल के ऋषि सोनगिरकर ने 642 हासिल की है। यह शहर में टॉपर हैं। ऋषि ने बताया कि मैं रोजाना 8-10 घंटे पढ़ाई करता था। 10वीं के बाद ही इस दिशा में तैयारी शुरू कर दी थी।

भोपाल के 6 उम्मीदवार लिस्ट में शामिल

जेईई मेंस में सफल उम्मीदवरों की लिस्ट में अभी तक भोपाल से कुल 6 उम्मीदवारों के शामिल होने की सूचना मिली है। इनमें 99.97 पर्सेंटाइल के साथ ऋषि सोनगिरकर 642 रैंक पर हैं। 99.96 पर्सेंटाइल  के साथ रथर्व राठौर ने 676वीं रैंक हासिल की है। भव्य पवार ने 99.9 पर्सेंटाइल, शिरीष महेश्वरी ने 99.61, वरुण शर्मा ने 99.49, सार्थक कुमार जैन ने 99.31 और अंकन देबनाथ ने 99.2 पर्सेंंटाइल हासिल किए हैं।

खेलकर खुद को करता था मोटीवेट

ऋषि ने बताया कि मैं खुद को मोटिवेट करने के लिए इनडोर और आउटडोर गेम खेलता था। इनमें चेस और बेडमिंटन विशेष रूप से शामिल रहे हैं। क्योंकि ऐसे में मोटिवेशन बहुत जरूरी होता है। ताकि मेंटली खुद को ठीक रख पाउं। आगे जो भी जेईई के उम्मीवार एग्जाम देंगे उन्हें यही कहूंगा कि 12वीं के बाद स्टूडेंट्स को मॉक टेस्ट पर ज्यादा फोकस कना चाहिए।केमिस्ट्री और फिजिक्स के लिए एनसीईआरटी को अच्छे से पढऩा चाहिए। और सीबीटी की आदत डालना चाहिए। क्योंकि एग्जाम सीबीटी फार्मेट में होता है। मैं आईआईटी में कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग करने के बाद डेटा साइंटिस्ट बनना चाहुंगा।  


संबंधित समाचार