होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

GOVERNMENT : भारतीयों की सुरक्षा पर भारत सरकार के कदम, विदेश मंत्रालय का बयान

GOVERNMENT : भारतीयों की सुरक्षा पर भारत सरकार के कदम, विदेश मंत्रालय का बयान

दिल्ली। भारत (India) के विदेश मंत्रालय (Ministry) के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल (Randheer Jaysawal) ने जरूरी (Importent) जानकारियां देते हुए बताया कि हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुरक्षा मामलों (Case) के लिए जिम्मेदार उच्च पदस्थ अधिकारियों की 12वीं अंतर्राष्ट्रीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए सेंट पीटर्सबर्ग में हैं। 

रणधीर जयसवाल ने बताया कि इसके अलावा, उन्होंने रूस में अपने समकक्ष निकोलाई पेत्रुशेव सहित कई अन्य बैठकें कीं। उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की है जो द्विपक्षीय एजेंडे का हिस्सा हैं और उन्होंने ब्राजील के सेल्सो अमोरिम सहित कई अन्य बैठकें भी कीं।

घर लौट आएंगे

उन्होंने बताया कि जहां तक भारतीय नागरिकों के संबंध में सवाल है, हम रूसी संघ के विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और वहां के कई अन्य संगठनों सहित विभिन्न स्तरों पर इन मामलों को बहुत सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रहे हैं और हम प्रतिबद्ध हैं उन सभी लोगों को वापस लाने के लिए जो अब तक हमारे संपर्क में आए हैं और रिहा होना चाहते हैं। ऐसे 10 लोग भारत वापस आ गए हैं और उन्हें रूसी पक्ष ने आश्वासन दिया है कि वहां जो अन्य भारतीय हैं, उन्हें भी रिहा कर दिया जाएगा और वे घर लौट आएंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि ईरान द्वारा जब्त किए गए जहाज पर चालक दल के 16 भारतीय सदस्य पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा, 'एक लड़की जो वहां थी वापस आ गई है। जयसवाल ने कहा कि हमने इन 16 लोगों के लिए कांसुलर एक्सेस मांगा था और हमें वह मिला और हमारे अधिकारियों ने उनसे मुलाकात की। उनका स्वास्थ्य अच्छा है और जहाज पर किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं है।
 


संबंधित समाचार