होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

करवा चौथ पर सरगी में शामिल करें ये फूड्स, व्रत में नहीं महसूस होगी कमजोरी

करवा चौथ पर सरगी में शामिल करें ये फूड्स, व्रत में नहीं महसूस होगी कमजोरी

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ (Karwa Chauth) का त्यौहार हर सुहागिन महिला के लिए खास होता है। हर साल यह त्यौहार धूमधाम और पूरी रीती रिवाज से मनाया जाता है। इस बार करवा चौथ 24 अक्टूबर 2021 (Karwa Chauth Date 2021) को मनाया जाएगा।

इस दिन महिलाएं सुबह के समय सरगी (Sargi) खाती हैं और फिर पूरा दिन निर्जला व्रत रखती हैं। दिन भर बिना कुछ खाए-पीए व्रत करना आपके लिए काफी मुश्किल हो जाता है और व्रत खुलने के टाइम पर आपको कमजोरी महसूस होने लगती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप सरगी में शामिल कर सकती हैं। ये फूड्स आपको पूरा दिन एनर्जी (Energy) से भरपूर रखेंगे और आपको थकावट भी महसूस नहीं होगी।

फाइबर वाले फूड्स का करें सेवन

करवा चौथ सरगी में ऐसे फलों को शामिल करें, जिनमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आपको भूख भी नहीं लगेगी। इन फलो में सेब, अमरूद, केला, अनार, अनानास आदि शामिल है। फाइबर के साथ इन फलों में कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

ड्राई फ्रूट्स को भी कर सकती हैं सरगी में शामिल

आप सभी जानती हैं कि ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इनमें अखरोट, बादाम, किशमिश, काजू और मखाना आदि शामिल है। आप इन सभी को आप सरगी के समय खा सकती हैं। इससे भी आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी और आपका व्रत कब पूरा हो जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा।

नारियल पानी

निर्जला व्रत रखना आसान नहीं होता है आपको बार-बार प्यास तो लगती है मगर आप पानी नहीं पी सकती है। ऐसे में आपको अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है। सिंपल पानी के अलावा आप नारियल पानी का सेवन भी कर सकती हैं। इससे आपका शरीर पूरा दिन हाइड्रेट रहेगा और आपको पानी की कमी महसूस नहीं होगी। हमें प्यास तभी लगती है जब शरीर में पानी की कमी होती है। इसलिए नारियल पानी शरीर में पानी को पूरा करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसका सेवन करने से आपकी एनर्जी पूरा दिन बनी रहेगी।


संबंधित समाचार