होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

BHOJPUR NEWS : अगर मंदिर पूरी बनाती तो शायद यह विश्व का सबसे उंची शिवलिंग ,

BHOJPUR NEWS : अगर मंदिर पूरी बनाती तो शायद यह विश्व का सबसे उंची शिवलिंग ,

भोपाल। भोजपुर के राजा भोज ने इस मंदिर का निर्माण करावाया था । राजा भोज एक कला और स्थापत्य एवं विद्या के महान संरक्षक और महान लेखक भी थे। इस अधूरे भोजेश्वर मंदिर का रहस्य चाहे जो हो, पर एक बात तय है कि राजा भोज यहां केवल एक बड़ा मंदिर ही नहीं बनाना चाहते थे। बल्कि उनका मकसद भोजपुर को एक महानगर भी विकसित करना चाहते थे। राजा भोज का यह सपना 1100 साल के बाद पूरा होने की उम्मीद है। वहीं पर मौजूदा मंदिर से 300 मीटर दूर बेतवा नदी के किनारे राजा भोज की कल्पना के अनुसार नए मंदिर का निर्माण हो सकता है।

यह भोजपुर का मंदिर दुनिया में सबसे ऊंचा यानी 100 मीटर होगा, मंदिर की चौड़ाई 200 मीटर होगी। नये मंदिर के निर्माण में उसी तरह की निर्माण सामग्री उपयोग की जाएगी, जो उपयोग राजा भोज के कालखंड में किया जाता था। यहां पर एक टाउनशिप बनाई जा सकती है। इसमें स्कूल, अस्पताल, पार्क, बाजार सहित सभी सुविधाएं होंगी।

मंदिर के पुनर्निर्माण

इस पर धर्मस्व विभाग के साथ पर्यटन विभाग और सरकार की अन्य एजेंसियों के साथ कुछ एनआरआई भी इसमें मदद कर सकते हैं। इस पर संस्कृति मंत्री धर्मेंद्र लोधी का कहना है कि कुछ पुरातत्व विशेषज्ञों ने भोजपुर के मंदिर के पुनर्निर्माण का प्रस्ताव दिया है। हमारी सरकार इस पर विचार कर रही हैं। उनका कहना कि मौजूदा मंदिर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधीन होने से इस मंदिर और परिसर में कोई छेड़छाड़ नहीं होगी। इसके बजाय भोजपुर मिड वे रिट्रिट के पास मंदिर के लिए जमीन देखी गई है।

 दुनिया का सबसे ऊंचा शिवलिंग होगा

प्रो. हार्डी ने अपनी रिपोर्ट मे कहा है कि मौजूदा भोजेश्वर मंदिर केवल गर्भ गृह है। पूरी मंदिर अगर बनती है तो यह लगभग 100 मीटर (328 फीट) ऊंचा और 200 मीटर (यानी 656 फीट) चौड़ा होता। यानी भोजपुर मंदिर पूरा होता तो यह दुनिया की सबसे बड़ी शिवलिंग हो सकती है। मध्य प्रदेश में भोजपुर मंदिर बहुत ही ज्यादा फेमस है । पूरी बना कर खड़ी होती तो शायद संसार में सबसे ऊंची मंदिर होती। यह मंदिर में द्रविण और भूजश शैली का मिश्रण है जिसे निरंधार शैली कहते हैं। मंदिर के गर्भ गृह, शिखर, अन्य सभी हॉल आदि की डिटेल डिजाइन तैयार की जाएगी।
 


संबंधित समाचार